HomeWORLDबिटकॉइन हड़पे जाने से नाराज़ जालौन के युवक ने दी अमेरिका के...

बिटकॉइन हड़पे जाने से नाराज़ जालौन के युवक ने दी अमेरिका के एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी, उत्तर प्रदेश की एटीएस ने किया युवक को गिरफ्तार

लखनऊ (सवांददाता) 3000 डालर के बिटकॉइन हड़पे जाने के मामले में एफबीआई से मदद न मिलने से नाराज़ जालौन निवासी 18 वर्षीय एक युवक ने अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट को बम से उड़ाने की धमकी देकर अमेरिका की नींदे उड़ा दी | उसने ये धमकी वीओआईपी कॉल और ई-मेल के जरिए अमेरिका को दी थी | अभियुक्त उत्कर्ष द्रिवेदी को आज तड़के उत्तर प्रदेश एटीएस ने गिरफ्तार करने में सफलता प्राप्त कर ली है। हालाँकि पकडे गए अभियुक्त को उसकी उम्र को देखते हुए निजी मुचलके पर रिहा कर दिया गया है | लेकिन उत्कर्ष के साथ हुई ठगी के लिए भारतीय पुलिस ने अमेरिका से एफबीआई द्धारा बिटकॉइन मामले में उसे न्याय दिलाने के लिए कोई कार्रवाई नहीं की है |

डीजीपी उत्तर प्रदेश ओपी सिंह ने बताया कि उत्कर्ष द्रिवेदी को एफबीआइ व एनआइए के इनपुट के आधार पर गिरफ्तार किया गया है। उसने अमेरिका के मियामी एयरपोर्ट पर हमले की धमकी दी थी। गिरफ्तार उत्कर्ष का आरोप है कि वह बिटक्वाइन में हुए नुकसान पर एफबीआइ द्धारा कार्रवाई न करने से नाराज था।

धमकी के बाद एनआइए व एफबीआइ ने यूपी एटीएस से मदद मांगी थी।अमेरिका में इस धमकी से सनसनी फैली तो वहां की एजेन्सी फेडरल ब्यूरो ऑफ इन्वेस्टीगेशन (एफबीआई) ने एनआईए से मदद मांगी थी। एनआईए ने मामले को यूपी एटीएस के संज्ञान में डाला। इसके बाद ही एटीएस ने आईपी एड्रेस से पड़ताल कर उसे हिरासत में लिया। युवक ने बताया कि उसने पिता से 70 हजार रुपए लेकर बिटक्वाइन खरीदे थे। अमेरिका के युवक ने बिटक्वाइन में और फायदा दिलाने की बात कहकर उसके रुपए हड़प लिए। इससे ही नाराज होकर उसने धमकी दी थी।

ओपी सिंह ने बताया कि हमको एनआईए से इनपुट मिला कि इस व्यक्ति ने पांच बार कॉल किया। उन्होंने कहा कि जालौन से बैठ कर अमेरिका को धमकी देने वाला युवक बहुत होशियार है। इसकी लोकेशन जालौन मिली। पूछताछ में पता चला युवक बालिग है।

जालौन के इस 18 वर्ष के लड़के ने मियामी एयरपोर्ट को उड़ाने की धमकी दी थी। युवक ने उसके 3000 डालर के बिटकॉइन हड़पे जाने के मामले में एफबीआई से मदद मांगी थी। उसने करीब 50 बार की कॉल की थी, मदद न मिलने पर धमकी दी। उसने नकली आधार कार्ड बनाकर कॉल की। उसके पिता जालौन में एनजीओ चलाते हैं, जबकि बेटे ने नकली नाम से ईमेल आईडी बनाकर धमकी दी।

डीजीपी ओपी सिंह ने बताया कि पकड़ा गया युवक जालौन का रहने वाला है और उसकी उम्र 18 साल तीन माह है। उसके कम्प्यूटर व मोबाइल फोन की पड़ताल की गई तो धमकी देने वाली बात सही निकली। उसने भी अपना जुर्म कुबूल कर लिया। इस युवक ने बताया कि उसने अपने पिता से रुपए लेकर 1000 यूएस डॉलर के बिटक्वाइनस खरीदे थे। इस बारे में उसने घर वालों को नहीं बताया था। पर, इसके बाद उसने एयरपोर्ट के साथ ही एफबीआई को भी दूसरे नाम से ई-मेल कर धमकी दी थी।

एटीएस के आईजी असीम अरुण ने बताया कि युवक ने धमकाया था कि वह बुलेट प्रूफ जैकेट पहनकर एयरपोर्ट पहुंचेगा और एके-47, ग्रेनेड और सुसाइड बेल्ट से लैस होकर सबको उड़ा देगा। वह धमकी देने के लिए इंटरनेट कॉल करता था।

डीजीपी ने बताया कि युवक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। उसके भविष्य को देखते हुए उसे चेतावनी देकर निजी मुचलके पर छोड़ दिया गया है। उसके खिलाफ चार्जशीट दाखिल की जाएगी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read