HomeWORLDअभी रहना है कोरोना से सतर्क , फिर गाय से होगा कोरोना...

अभी रहना है कोरोना से सतर्क , फिर गाय से होगा कोरोना का ख़ात्मा ,पढ़िए पूरी खबर

ज़की भारतीय

लखनऊ ,संवाददाता | कोरोना वायरस का बढ़ता हुआ आंकड़ा कहीं से कम होने का नाम नहीं ले रहा है |कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या में भी तेज़ी से बढ़ोत्तरी होती जा रही है ,और उसपर सोने पर सुहागा कि लॉकडाउन में छूट मिलने से सड़कों पर लोग उसी तरह से निकल आए हैं जैसे कोरोना वायरस से पूर्व लोग सड़कों पर रहते थे | आज कल सडकों पर भीड़ देखकर ये लगता भी नहीं कि कभी हमारे देश में कोरोना वायरस था | बहरहाल कोरोना वायरस अपने काम में लगा हुआ है ,वो लोगों को अपने निशाने पर लेता जा रहा है |

कोरोना जैसी महामारी से कैसे निपटा जाए

लॉकडाउन की ढील के बाद जिस तरह से सोशल डिस्टेंसिंग का मज़ाक़ बनकर रह गया है ,सड़कों पर जाम नज़र आ रहा है ,ऑटो चालक दो के बजाए चार चार सवारियां बैठाल रहे हैं ,चौराहे सैरगाह बन गए हैं और जनता कोरोना को इतनी जल्दी भूल गई है कि भारत में कोरोना वायरस फिर से करवट ले सकता है ,जिसकी वजह से दुबारा लॉकडाउन भी लगाया जा सकता है |बताते चलें कि लॉकडाउन में ढील दिए जाने के बाद से आंकड़ा तेजी से बढ़ते जा रहा है। जबतक कोरोना वायरस के खात्मे के लिए कोई वैक्सीन न आए तब तक लोगों को रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए उन फलों ,ड्राई फ्रूट्स और घरेलू चीज़ों का प्रयोग करें जो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकें और ख़ास तौर से सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रक्खें |

फिर मिली है एक अच्छी खबर

कोरोना महामारी के कहर को रोकने के लिए वैज्ञानिकों की फौज दिन रात वैक्सीन बनाने में जुटी हुई है। कई देशों में वैक्सीन का ट्रायल जारी है | इन सब के बीच एक राहत भरी खबर सामने आई है। कोरोना वायरस को खत्म करने के लिए वैज्ञानिकों को एक नया रास्ता मिल गया है। ये रास्ता गाय की तरफ जा रहा है | वैज्ञानिकों की मानें तो गाय के शरीर के एंटीबॉडीज का उपयोग कोरोना वायरस को खत्म करने में किया जा सकता है। ये दावा अमेरिका की एक बायोटेक कंपनी ने किया है।
सूत्रों के अनुसार अमेरिकी बायेटेक कंपनी सैब बायोथेराप्यूटिक्स ने कहा है कि जेनेटिकली मॉडीफाइड गायों के शरीर से एंटीबॉडी निकाल कर उनसे कोरोना वायरस को खत्म करने की दवा बनाई जा सकती है।बताते चलें कि कंपनी जल्द ही इसका क्लीनिकल ट्रायल शुरू करने वाली है |
जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी में संक्रामक बीमारियों के फिजिशियन अमेश अदाल्जा ने कहा कि यह दावा बेहद सकारात्मक, भरोसा देने वाला और हैरतअंगेज़ है।

गाय के खुरों में एंटीबॉडीज को किया जा रहा विकसित

आमतौर पर वैज्ञानिक एंटीबॉडीज की जांच पड़ताल प्रयोगशालाओं में कल्चर की गईं कोशिकाओं या फिर तंबाकू के पौधे पर करते हैं। लेकिन बायोथेराप्यूटिक्स 20 साल से गायों के खुरों में एंटीबॉडीज को डेवलप कर रही है। जिसके बाद कोरोना के वैक्सीन बनाने को लेकर यह दावा किया गया है।

गाय ज्यादा मात्रा में एंटीबॉडीज बनाती हैं

कंपनी गायों में जेनेटिक बदलाव करती है। ताकि उनके इम्यून सेल्स (प्रतिरोधक कोशिकाएं) और ज्यादा विकसित हो सकें। खतरनाक बीमारियों से लड़ सकें। साथ ही ये गाय ज्यादा मात्रा में एंटीबॉडीज बनाती हैं जिनका उपयोग इंसानों को ठीक करने में किया जा सकता है।

गायों के शरीर में पाया जाता है अधिक खून

सैब बायोथेराप्यूटिक्स के सीईओ एडी सुलिवन ने बताया कि गायों के पास अन्य छोटे जीवों की तुलना में ज्यादा खून होता है। इसलिए उनके शरीर में एंटीबॉडीज भी बहुत ज्यादा बनते हैं। जिन्हें बाद में सुधार कर इंसानों में उपयोग किया जा सकता है।
एडी ने बताया कि दुनिया की ज्यादातर कंपनियां कोरोना वायरस से लड़ने के लिए मोनोक्लोनल एंटीबॉडी विकसित करने में लगे हैं। जबकि गायों के साथ अच्छी बात ये है कि ये पॉलीक्लोनल एंटीबॉडी बनाती हैं। ये किसी भी वायरस को खत्म करने के मामले में किसी भी मोनोक्लोनल एंटीबॉडी से ज्यादा सक्षम होते हैं।

खुसखबरी ये है की, 50 दिनों में तैयार हो जाएगी एंटीबॉडी

सुलिवन ने कहा कि 7 हफ्ते के अंदर गाय के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार हो रही हैं। इस दौरान गाय बहुत ज्यादा बीमार भी नहीं हो रही है। जांच करने पर पता चला कि गाय के शरीर में बन रहे एंटीबॉडी ने कोरोना वायरस के स्पाइक प्रोटीन को खत्म कर दिया।

इंसानी प्लाज़्मा थैरेपी से चार गुना शक्तिशाली है ये प्लाज्मा

गाय के प्लाज्मा को लैब में जांचा गया तो पता चला कि यह इंसानी प्लाज्मा थैरेपी यानी कोवैलेसेंट प्लाज्मा थैरेपी से चार गुना ज्यादा ताकतवर है। यह कोरोना वायरस को इंसान के शरीर की कोशिकाओं में घुसने ही नहीं देता।

जानिये दुनिया में कोरोना के आकड़े

दुनिया में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या 72 लाख 10 हजार 931 हो गई है। जबकि अब तक 4 लाख 8 हजार 980 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना के संक्रमण के शिकार 35 लाख 50 हजार से अधिक लोग अब तक ठीक हो चुके है। वहीं, अमेरिका और ब्राजील में कोरोना का कहत तेजी से बढ़ता जा रहा है। अमेरिका में संक्रमित मरीजों की संख्या 20 लाख के पार जा चुकी है, जबकि 1 लाख 13 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है। वहीं, ब्राजील में यह आंकड़ा 7 लाख 10 हजार से अधिक हो गया है। जबकि 37 हजार से अधिक लोगों की मौत हुई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read