HomeWORLDजनरल क़ासिम सुलेमानी की मुखबरी करने वाले मज्द को जल्द होगी फांसी...

जनरल क़ासिम सुलेमानी की मुखबरी करने वाले मज्द को जल्द होगी फांसी :ईरान

लखनऊ,संवाददाता |अमेरिका ने तीन जनवरी को रिवलूशनरी गार्ड के कमांडर जनरल कासिम सुलेमानी के काफिले पर ड्रोन द्वारा कायराना हमला कर ,इराक में सक्रिय ईरान समर्थित मिलीशिया के उप कमांडर अबू मेहदी अल मुहांदीस सहित पांच नामचीन लोगों को शहीद कर दिया था | इस हमले की खबर के बाद ईरान सहित अन्य देशों में अमेरिका के विरुद्ध जमकर विरोध प्रदर्शन हुए थे ,ईरान ने अमेरिका द्वारा किये गए इस हमले की जहाँ कड़ी आलोचना की थी वहीँ ईरान ने सुलेमानी की हत्या के बदले में इराक में अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर बैलिस्टिक मिसाइल दागी थीं। उसी रात रिवोल्यूशनरी गार्ड ने गलती से यूक्रेन के यात्री विमान को मार गिराया था जिसमें 176 लोगों की मौत हो गई थी। यही नहीं, आशंका जताई गई थी कि अफगानिस्तान के गजनी प्रांत में अमेरिका के मिलिट्री जेट क्रैश में सुलेमानी को मारे जाने की योजना बनाने वाले सीआईए के एक प्रमुख टॉप ऑफिसर माइकल डि’एंड्रिया की मौत हो गई। तालिबान ने इसकी जिम्मेदारी ली थी, लेकिन अमेरिका ने इसे खारिज कर दिया था। अमेरिका और इजराइल को खुफिया जानकारी देने के आरोपित को मौत की सजा देने का फैसला किया गया है।

ईरानी जूडिशरी का बड़ा खुलासा

ईरान की जूडिशरी के तर्जुमान गुलाम हुसैन इस्माइली ने दोषी के बारे में बहुत अधिक जानकारी नहीं दी है। उन्होंने सिर्फ यह बताया कि उसका नाम महमूद मौसवी मज्द है। इस्माइली ने मज्द पर आरोप लगाया कि गार्ड और ऑपरेशन यूनिट की सुरक्षा जानकारी उसने साझा की। इस इकाई को कुद्स या यरुशलम बल भी कहा जाता है कि जिसकी कमान सुलेमानी के हाथों में थी।

शहीद सुलेमानी की शहादत में लिप्त महमूद मौसवी मज्द को होगी फांसी

इस्माइली ने आरोप लगाया कि मज्द अमेरिकी खुफिया एजेंसी (CIA) और इजराइली खुफिया एजेंसी मोसाद से जुड़ा हुआ है। ये और बात है कि इस मामले में उन्होंने कोई सबूत सार्वजनिक नहीं किया है , और न ही खुफिया एजेंसी से प्रतिक्रिया के लिए तत्काल संपर्क हो पाया। प्रवक्ता ने यह भी नहीं बताया कि मज्द को कब फांसी दी जाएगी, लेकिन इतना कहा कि यह जल्द फँसी होगी । सूत्र बताते हैं कि वह मज्द द्वारा दी गई जानकारी से सुलेमानी की मौत को भी सीधे तौर पर जोड़ने से बचते हुए नजर भी आए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read