HomeINDIAराहुल गाँधी का प्रश्न , चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए...

राहुल गाँधी का प्रश्न , चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए थे या नहीं ?

राहुल के मिर्ज़ा ग़ालिब के शेर के जवाब में राजनाथ ने भी दिया ग़ालिब के शेर से जवाब

 

लखनऊ,संवाददाता | चीनी सैनिक भारतीय क्षेत्र में दाखिल हुए या नहीं ? ये प्रश्न कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी निरंतर भाजपा से करते आ रहे हैं ,हालाँकि उनके इस प्रश्न का माक़ूल उत्तर भारतीय जनता पार्टी सरकार द्वारा नहीं दिया गया है | शायद इसीलिए देवरा लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन से जारी गतिरोध को लेकर राहुल गाँधी लगातार केंद्र सरकार पर हमला बोल रहे हैं।हालाँकि सरकार की ओर से दिए गए जवाब से वो संतुष्ट नज़र नहीं आ रहे हैं ,तभी उनके सुर मुलायम नहीं पड़े हैं। वे सरकार से स्थिति को स्पष्ट करने पर ज़ोर दिए हुए हैं | इसी बीच बुधवार को उन्होंने दावा किया कि चीन के सैनिक भारतीय सीमा में दाखिल हो गए लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खामोश हैं और कहीं नजर नहीं आ रहे हैं। राहुल ने एक ट्वीट कर कहा कि लद्दाख में चीनी हमारे क्षेत्र में दाखिल हो गए और प्रधानमंत्री पूरी तरह खामोश हैं |
अभी हाल ही में राहुल गांधी ने अमित शाह के बयान पर व्यंग करते हुए ट्वीट किया था कि सब ‘सीमा की हकीकत को जानते हैं लेकिन, “दिल को बहलाने का ग़ालिब ये ख्याल अच्छा हैं” इसका जवाब देते हुए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि मिर्जा गालिब का ही शेर थोड़ा अलग अंदाज में है। ‘हाथ’ में दर्द हो तो दवा कीजै, ‘हाथ’ ही जब दर्द हो तो क्या कीजै.. इसके बाद राजनाथ की टिप्पणी पर पलटवार करते हुए राहुल ने कहा था कि रक्षा मंत्री का हाथ पर टिप्पणी करना खत्म हो जाए, तो वह इस सवाल का जवाब दे सकते हैं- क्या लद्दाख में चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र पर कब्जा किया है?

गौरतलब है कि भारत और चीन की सेनाओं ने सीमा पर गतिरोध के शांतिपूर्ण समाधान के अपने संकल्प को प्रदर्शित करते हुए पूर्वी लद्दाख के कुछ गश्त बिंदुओं से ‘सांकेतिक वापसी’ के तौर पर अपने सैनिकों को वापस बुलाया है। वहीं, इस मुद्दे पर दोनों पक्ष बुधवार को एक और दौर की मेजर जनरल स्तर की वार्ता करने वाले हैं।
भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच पेगोंग त्सो इलाके में पांच मई को हिंसक झड़प हुई थी जिसके बाद से दोनों पक्ष वहां आमने-सामने थे और गतिरोध बरकरार था। यह 2017 के दोकलम घटनाक्रम के बाद सबसे बड़ा सैन्य गतिरोध बन गया था |

राहुल गांधी के बयान पर सेनानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल आरएन सिंह का कहना है कि एक समझदार व्यक्ति इस तरह के बयान नहीं दे सकता है। सेनानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा, उन्हें ऐसे सवाल नहीं करने चाहिए कि सरकार क्या कर रही है क्योंकि ये चीजें गुप्त हैं और इन्हें उजागर नहीं किया जा सकता है। उन्हें सरकार का समर्थन करना चाहिए था। एक समझदार व्यक्ति इस तरह का बयान कभी नहीं दे सकता।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read