HomeUTTAR PRADESHअब बिना मास्क के निकले, तो होगा 500 रूपए जुर्माना

अब बिना मास्क के निकले, तो होगा 500 रूपए जुर्माना

लखनऊ । उत्तर प्रदेश में बढ़ते हुए कोरोना प्रकोप के मद्देनज़र लोगों को कोरोना वायरस से महफूज़ रहने के लिए सरकार से लेकर तमाम ज़िम्मेदार, लोगों को कोरोना से बचाव के लिए मश्वरे दे रहे हैं । इसी कड़ी में आज मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ ने भी उत्तर प्रदेश की जनता से इस वायरस से बचने के लिए अनुरोध किया है । लेकिन लोगों में कोरोना से बचाव को लेकर लापरवाही बरतने और नियमों का पालन न करने के कारण संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है। इसलिए अब सीएम योगी ने भी इसे बेहद गम्भीरता से लेते हुए फेस मॉस्क या फेस कवर न लगाने वालों पर 500 रुपये जुर्माना राशि तय कर दी है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसी आदेश को लेकर मंगलवार को अनावश्यक आवागमन को रोकने और फेस मास्क का अनिवार्य रूप से उपयोग कराने के लिए टीम-11 के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए हैं । उन्होंने कहा कि अगर सार्वजनिक स्थल पर कोई बगैर मास्क लगाए मिले तो उस पर जुर्माना राशि में बढ़ोतरी की जा सकती है। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को इस संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करने को कहा।
इसके बाद राज्य के अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि बहुत से लोग मास्क के नियम का पालन नहीं कर रहे हैं। इसलिए यह निर्णय लिया गया है कि जो लोग मास्क नहीं पहन रहे हैं, उन पर अब प्रत्येक बार 500 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि अगले दो-तीन दिनों में ही यह अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। लोगों द्वारा असावधानियां बरतने और मास्क न लगाने के कारण यह निर्णय लिया गया है। बता दें कि यूपी में सार्वजनिक स्थानों पर बिना मास्क, रूमाल या मुंह ढके बाहर निकलने पर जुर्माना लगाया जा रहा है। अभी तक पहली बार नियमों का उल्लंघन करने पर 100 रुपये, दूसरी बार में भी 100 रुपये और तीसरी बार के साथ हर बार उल्लंघन करने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाने का नियम है। लेकिन, लोगों की लापरवाही देखते हुए अब सरकार ने सख्ती करने का फैसला किया है।
अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में तेजी के साथ बड़ी संख्या में ‘कोविड-19 हेल्प डेस्क’ बनाई जा रही हैं। सीएचसी, पीएचसी जिला अस्पतालों, प्राइवेट हॉस्पिटल्स सभी जगहों पर ‘कोविड-19 हेल्प डेस्क’ बनाई जा रही हैं। इसके साथ ही विभिन्न पुलिस के दफ्तरों पुलिस लाइन, कार्यालयों, पीएसी, जेल व इंडस्ट्रीज आदि स्थानों पर ‘कोविड-19 हेल्प डेस्क’ बनाई जा रही हैं। इन डेस्कों पर इंफ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर और हैंड सैनिटाइजर उपलब्ध हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read