HomeCITY12 सितम्बर को होगी पहली मुहर्रम,डीजीपी ने दिए सुरक्षा व्यवस्था के...

12 सितम्बर को होगी पहली मुहर्रम,डीजीपी ने दिए सुरक्षा व्यवस्था के कड़े निर्देश

लखनऊ (संवाददाता) आज 29 ज़िलहिज्जा को मुहर्रम के चाँद नज़र न आने की वजह से कल 30 ज़िलहिज्जा को चाँद माना जाएगा | इसलिए पहली मुहर्रम अब 12 सितम्बर को होगी | शिया और सुन्नी मरकज़ी चाँद कमेटी दोनों ने आज चाँद न दिखाई दिए जाने की तस्दीक़ की है | 10 मुहर्रम यानि रोज़े आशूरा 21 सितम्बर को होगा ।
पुलिस के सामने वैसे तो मोहर्रम और गणेश चतुर्थी पर सुरक्षा-व्यवस्था को लेकर एक बड़ी चुनौती है,लेकिन लखनऊ एक ऐसा शहर है जहाँ की हिन्दू मुस्लिम एकता की मिसाल दी जाती है ,इसलिए प्रशासन के सामने कोई बहुत बड़ी मुश्किल पेश नहीं आने वाली मगर फिर भी डीजीपी ओपी सिंह ने सभी एसएसपी/एसपी से कहा है कि इस मौके पर कहीं कोई नई परंपरा को क़ाएम न होने दें । संवेदनशील क्षेत्रों में पुलिस अधिकारी खुद भ्रमण कर जायजा लें और कहीं कोई विवाद हो तो उसका वक्त रहते निस्तारण करा लिया जाए।

डीजीपी ने जुलूस व शोभा यात्रा के मार्गों का पहले से निरीक्षण कर लिये जाने का निर्देश भी दिया है। इस दौरान अधिकारी हर छोटी से छोटी घटना को भी पूरी गंभीरता से देखें और कहीं किसी विवाद की स्थिति को पनपने न दें। अवांछित तत्वों व संदिग्धों के खिलाफ भी लगातार कार्रवाई की जाए। गड़बड़ी करने वालों पर कड़ी नजर रखी जाए। जुलूस के आगे व पीछे दोनों ही ओर पुलिस बल की तैनाती की जाए। साथ ही जुलूस मार्ग व संवेदनशीन स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगवाये जाएं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read