HomeSTATEशिक्षक पात्रता परीक्षा में रहे परीक्षा देने वाले सावधान, ये समझने के...

शिक्षक पात्रता परीक्षा में रहे परीक्षा देने वाले सावधान, ये समझने के लिए पड़े पूरी खबर

लखनऊ (सवांददाता) उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 18 नवंबर 2018 को दो पाली में आयोजित कराई जाएगी। परीक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार जोरदार तैयारियों में लगी हुई है। इस बार होने वाली इस परीक्षा में आपकी ज़रा सी चूक आपकी मेहनतों पर पानी फेर सकती

है | क्योकि आपकी लापरवाही की वजहा से आपकी कॉपी ही नहीं जाची जाएगी , ये समझने के लिए आपको को पड़ना होगी पूरी खबर |

इस बार शिक्षक पात्रता परीक्षा(टीईटी) में एक चौकाने वाली बात सामने आई है। इस परीक्षा में उत्तर पुस्तिका के ऊपर अगर सफेद व्हाउटनर लगाया तो ऑप्टिकल मार्क रीडिंग (ओएमआर) शीट नहीं जांची जाएगी। परीक्षा सचिव नियामक प्राधिकारी अनिल भूषण चतुर्वेदी के निर्देश में कहा गया कि ओएमआर पर गलतियां हो जाने पर व्हाइटनर का इस्तेमाल ना करें। ऐसा करने पर आपकी ओएमआर शीट निरस्त कर दी जाएगी, ताकि किसी भी प्रकार का विवाद भविष्य में ना हो।
टीईटी 2018 में एक भी सवाल गलत होने पर अगर आपने ओएमआर शीट पर त्रुटि सही करने के लिए व्हाइटनर का प्रयोग किया तो आपकी कॉपी ही नहीं चेक की जाएगी। परीक्षा में पेन से हल किए गए प्रश्नों की संख्या शब्दों व अंको में लिखना भी अनिवार्य है।

यदि कोई अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर बिना कुछ मार्क किए जमा करता है तो कक्ष निरीक्षक अभ्यर्थी से उसे क्रॉस करवा देंगे। इसके बाद उसका मूल्यांकन नहीं किया जाएगा। इस परीक्षा के बाद अभ्यर्थी अपने साथ उत्तर पुस्तिका की एक कार्बन कॉपी ले जा सकेंगा । अगर प्रश्न पुस्तिका त्रुटिपूर्ण है तो अभ्यर्थी इसकी सूचना कक्ष निरीक्षक को दे सकता है | कक्ष निरीक्षक त्रुटिपूर्ण प्रश्न पुस्तिका के बदले उसी सीरीज की उसे नई पुस्तिका दें देगा।

बताते चलें कि यूपीटीईटी की 18 नवंबर को होने वाली परीक्षा के समय में फेरबदल किया गया है। दूसरी पाली में होने वाली परीक्षा के समय में आधे घंटे का अंतर बढ़ा दिया गया है। दूसरी पाली में टीईटी की परीक्षा दोपहर तीन बजे से शाम 5:30 बजे तक होगी। पहले परीक्षा 2:30 बजे से पांच बजे तक निर्धारित की गई थी। परीक्षा की समय में फेरबदल की सूचना आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read