HomeWORLDमुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार के विरुद्ध पश्चिम देशों के 15...

मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार के विरुद्ध पश्चिम देशों के 15 राजदूतों ने चीन को घेरने की शुरू की क़वायद

लखनऊ (सवांददाता) उइगर मुसलमानों के साथ हो रहे कथित मानवाधिकार उल्लंघन को लेकर 15 देशों के राजदूत चीन को घेरने के लिए बैठक का आयोजन करने जा रहे है | ये बैठक बीजिंग में पश्चिमी देशों के 15 राजदूतों के एक समूह चीन के अशांत शिनजियांग क्षेत्र में आयोजित होगी, इसमें उच्च अधिकारी शामिल होंगे | क्योकि शिनजियांग इलाका मुस्लिम बहुल है और यहां मुसलमानों के खिलाफ अक्सर प्रताड़ना की खबरें सुनने को मिलती रहती हैं। मुसलमानों के खिलाफ बढ़ते अत्याचार को देखते हुए पश्चिमी देशों के राजदूतों ने चीन को पूरी तरह से घेरने और मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचार पर जवाब मांगने की योजना बनाई है। इस बैठक में कनाडा की भी अहम भूमिका होगी ।

इस बैठक से यह भी संकते मिले हैं कि पश्चिमी क्षेत्र में अपनी दमनकारी नीतियों के कारण चीन पर पश्चिमी देशों का दबाव तेजी से बढ़ रहा है। चीन में लगातार मुसलमानों के खिलाफ हो रहे अत्याचार को लेकर कार्यकर्ताओं, शिक्षाविदों, विदेशी सरकारों द्धारा ही नहीं बल्कि संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार विशेषज्ञों ने भी इसकी आलोचना की है।

अभी कुछ माह पूर्व ही संयुक्त राष्ट्र के एक मानवाधिकार पैनल में भी चीन में मुसलमानों के साथ हो रहे अत्याचारों का खुलासा किया गया था और विश्वसनीय रिपोर्ट का हवाला देते हुए कहा गया था कि यहां 10 लाख और उससे भी अधिक उइगरों को हिरासत में रखा गया है। हालांकि चीन इस मामले को सिरे से खारिज करता आ रहा है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read