HomeCITYलखनऊ कमिश्नरेट की बाजार खाला पुलिस का अजब कारनामा

लखनऊ कमिश्नरेट की बाजार खाला पुलिस का अजब कारनामा

महबूब हनफ़ी

लखनऊ | यदि आप अपनी स्कूटर या बाइक अपने घर के बहार कड़ी करके उसपर बैठे हैं या फिर उसमे आई किसी खराबी को सही कर रहे हैं तो आपको सतर्क रहने की ज़रूरत है वरना कब आपका बिना हेलमेट चालान हो जाएगा आपको पता भी नहीं चलेगा | पता तब चलेगा जब आपका चालान आपके घर आएगा | जी हाँ पुलिस चालान के लक्ष्य को पूरा करने में ये भी नहीं देख रही है कि वो जिसका चालान कर रही है वो वाहन चला रहा है कि नहीं ? ऐसा ही एक मामला राजधानी लखनऊ के थाना बाजार खाला क्षेत्र के गुलजार नगर का प्रकाश में आया है |

जहां 11 फरवरी 2021 को गुलज़ार नगर निवासी युवक महफूज अपने घर के बाहर खड़ी अपने पिता की एक्टिवा पे बैठा था , जो अपनी स्कूटी के किसी पार्ट को फेवीक्विक से जोड़ रहा था । तभी वहाँ अचानक गुलजार नगर चौकी इंचार्ज आर.पी.द्विवेदी और सिपाही रामानुज विराजमान हो गए और अपना भौकाल दिखाने की ग़रज़ से आसपास खड़े 2-4 लड़को को बुलाकर पीटने लगे | फ़िल्मी स्टाइल में पीटने के बाद घरों के बाहर गली में हवा हवाई भद्दी भद्दी गलियां बकना शुरू की और इससे पहले कि वो जाते ,उन्होंने महफूज को उसकी ही एक्टिवा के बगल में खड़ा करके फोटो खीच लिया। पहले तो महफ़ूज़ ये समझ भी न सका था कि उसका फोटो क्यों खींचा गया, लेकिन जब बिना हेलमेट वाहन चलाने का चालान उसके घर आया तब वो समझ सका कि उसका फोटो क्यों खींचा गया था |
भेजे गए चालान से साफ है कि महफूज किसी रोड पे नही बल्कि अपने घर के बाहर एक्टिवा के बगल में खड़ा है।

सवाल ये उठता है कि क्या एस.आई आर. पी. द्विवेदी के क्षेत्र में अपने घर के बाहर वाहन पर बैठने पर हेलमेट लगाना होगा ? यदि नहीं तो क्या इस मामले का संज्ञान उच्चाधिकारी लेकर कोई कार्रवाई करेंगे ?
गौरतलब है ,डीजीपी एच.सी.अवस्थी निरंतर अपने मातहतों को मित्र पुलिस का पाठ पढ़ाते नज़र आए हैं | तो क्या पुलिस उनकी बातों का संज्ञान न लेते हुए आम जनता के साथ ऐसा व्यव्हार करेगी ?
अब इसपे लखनऊ कमिश्नर डी.के.ठाकुर क्या कार्यवाही करते है ये उनपर निर्भर करता है | पीड़ित का कहना है कि जब कोई दबंग या अपराधी किसी व्यक्ति को परेशान करे तो वो पुलिस के पास न्याय की उम्मीद लेकर जाता है लेकिन पुलिस की इस तरह की कार्यप्रणाली के विरुद्ध किसके पास जाय जाए ? प्रताड़ित करे तो आम जनता कहां गुहार लगाए ?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read