HomeSTATEमुसलमानों के बुलंदशहर में आयोजित इज्तिमे के आखिरी दिन हिन्दू संगठनों...

मुसलमानों के बुलंदशहर में आयोजित इज्तिमे के आखिरी दिन हिन्दू संगठनों ने गोवंश अवशेष मिलने पर लिया क़ानून अपने हाथ में

इज्तिमे से सकुशल घर लौटने वालों के प्रति पुलिस सक्रिय

दो लोगों की मौत के बाद बुलंदशहर में तनाव

लखनऊ (सवांददाता) बुलंदशहर में पहले से तय आयोजित इज्तिमे के आज आखिर दिन स्याना कोतवाली क्षेत्र में गोवंश के अवशेष मिलने पर जहाँ कई हिंदू संगठनों ने उत्तेजनात्मक विरोध प्रदर्शन किया, वही संगठनों के कार्यकर्ताओं ने बुलंदशहर स्याना रोड जामकर के पुलिस पर जमकर पथराव किया। इस प्रदर्शन के दौरान एक पुलिस इंस्पेक्टर की मौत भी हो गई है। जब्कि इंस्पेक्टर के हमराह सिपाही के गोली लगने से वो भी गम्भीर रूप से घायल हो गया है। विरोध प्रदर्शन कर रहे लोगों ने क़ानून को हाथ में लेते हुए पुलिस चौकी के पास खड़ी कई वाहनों को भी आग के हवाले कर दिया। इस घटना में पुलिस की गोली से घायल एक युवक सुमित आनंद को अस्पताल लाया गया लेकिन उसकी मौत हो चुकी थी।

स्याना कोतवाली क्षेत्र में चिगरवाठी चौकी के महाव में गोक़शी की घटना को लेकर सुबह से हिंदू संगठनों और ग्रामीणों में रोष था। गोवंशों के अवशेष को ट्रैक्टर-ट्राली में भरकर बजरंग दल और हिन्दू युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने चिंगरवाठी चौकी के सामने स्टेट हाईवे पर जाम लगाकर हंगामा करना शुरू कर दिया। साथ ही कोतवाल पर अभद्रता का आरोप लगाते हुए जमकर प्रदर्शन किया। हालाँकि खुलेआम क़ानून अपने हाथ में लेने वालों के विरुद्ध पुलिस अगर इस तरह की कार्रवाई न करती तो अबतक बुलंदशहर में आग सुलग रही होती | सवाल ये है कि गोकशी के मामले पर पुलिस में रिपोर्ट भी दर्ज कराई जा सकती थी | लेकिन जिस तरह से कई हिन्दू संगठनों ने इस मामले को तूल देते हुए बुलंदशहर का माहौल ख़राब किया उनके विरुद्ध सरकार को सख्त से सख्त कार्रवाई किये जाने का प्रशासन को आदेश दिया जाना चाहिए |

प्रदर्शनकारियों द्धारा जब हिंसात्मक घटनाओं को अंजाम दिया जाने लगा तब पुलिस को हल्के बल का इस्तेमाल करना पड़ा | पुलिस बल ने जब प्रदर्शनकारियों पर हल्के बल का इस्तेमाल किया तो लोग भड़क गए और पथराव कर दिया। पथराव में कोतवाल समेत चार अन्य पुलिसकर्मी और एक ग्रामीण घायल हो गए।

गंभीर रूप से घायल स्याना कोतवाल सुबोध सिंह को औरंगाबाद सीएचसी लाया गया, जहाँ डाक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। घटना की सूचना पर डीएम, एसएसपी कई थानों की फ़ोर्स समेत डीआइजी मेरठ ज़ोन भी घटनास्थल पर पहुंच गए। मृतक इंस्पेक्टर सुबोध कुमार एटा के रहने वाले थे। इंस्पेक्टर सुबोध सिंह राठौर 47 वर्ष के थे | मृत इंस्पेक्टर के दो बेटे हैं।।

बवाल को देखते हुए बुलंदशहर में इज्तिमा से लौट रहे हजारों वाहनों को देखते हुए हापुड़ रोड पर फोर्स लगाई गई है। एसपी देहात राजेश कुमार फोर्स के साथ हापुड़ रोड पर खुद तैनात हैं।
बताया जा रहा है कि इज्तिमे में एक करोड़ पच्चीस लाख लोग मौजूद हैं जो इस घटना के बाद से अपने-अपने शहरों में बसों व निजी वाहनों द्धारा वापिस जा रहे है | ऐसे में पुलिस इसलिए भी सक्रीय हो गई है कि कही ऐसा न हो कि हिन्दू संगठनों द्धारा इन लोगों पर रास्तों में हमले न कर दिए जाये | अगर ऐसा होता है तो बुलंदशहर का ही नहीं सम्पूर्ण भारत का माहौल ख़राब हो जायेगा | ऐसे समय में बुद्धजीवियों से जनहित में एन.एस लाइव न्यूज़ चैनल व पोर्टल की अपील है कि वो आगे आएं और देश को सांप्रदायिक दंगों की चपेट में आने से बचाये |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read