HomeSTATEमुलायम को पुत्र और भाई की मोहब्बत, सपा को कहाँ पर लाकर...

मुलायम को पुत्र और भाई की मोहब्बत, सपा को कहाँ पर लाकर छोड़ेंगी ?

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव का मनाया गया 80वा जन्म दिवस

लखनऊ (सवांददाता) समाजवादी पार्टी के कार्यालय में आज पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव ने अपने 80वें जन्मदिन पर केक काटा। इस अवसर पर पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव के साथ अन्य नेताओं ने मुलायम सिंह यादव को जन्मदिन की बधाई दी। पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपने बच्चों के साथ पिता मुलायम को जन्मदिन की शुभकामनाएं दीं। इस अवसर पर अखिलेश के पुत्र तथा बेटी के अलावा वरिष्ठ नेता भगवती सिंह व समाजवादी पार्टी के उपाध्यक्ष किरनमय नंदा भी मौजूद थे। यही नहीं इस मौके पर सैकड़ों सपा कार्यकर्ताओं के साथ पार्टी के तमाम पदाधिकारी भी मौजूद रहे। जन्मदिन के अवसर पर मुलायम सिंह यादव ने अपने सम्बोधन में कहा कि जब हमने समाजवादी पार्टी बनाई थी तो लोगों ने कहा था कि मुलायम सिंह ज्यादा से ज्यादा एक जिले के नेता रह गए। पांच महीने बाद पार्टी में इतनी भीड़ हो गई कि 9 महीने के अंदर चुनाव हुआ और आपकी सरकार बनी।

मुलायम सिंह यादव ने कहा कि वह चार बार उत्तर प्रदेश में सरकार बना चुके हैं। दो बार दिल्ली की केन्द्र सरकार में रहे है। उन्होंने नौजवानों से कहा कि आज यह तय करके जाना है कि दिल्ली में समाजवादी पार्टी की सरकार बने और यूपी में तो उनकी पार्टी आ ही जाएगी | मुलायम के इस बयान के बाद अखिलेश यादव द्धारा गठबंधन किये जाने की अबतक की मेहनत पर पानी फिर जायेगा | जिसका सीधा लाभ भाजपा को आने वाले लोकसभा चुनाव में पहुंच जायेगा | क्योकि गठबंधन के मामले में अभी बसपा कांग्रेस पर हमलावर है तो कल बसपा सपा पर भी हमलावर हो सकती है | ऐसे में गठबंधन के बिखराव का अभी से अनुमान लगाया जा सकता है |

मुलायम ने कहा कि पार्टी में नौजवान रहेंगे तो पार्टी वूढ़ी नहीं होगी। मुलायम ने कहा कि जब मै रक्षामंत्री था तो चीन और पाकिस्तान को खदेड़ दिया था। न्याय और साहस की जरूरत है। इस दौरान मुलायम ने सपा के पक्ष में कार्यक्रम करने की भी इच्छा व्यक्त की। उन्होंने कहा कमिश्नरी स्तर पर कार्यक्रम तय करें, हमें बताएं, मैं आऊंगा।

लखनऊ में पार्टी मुख्यालय में मुलायम के जन्मदिन से जुड़ी तैयारियां कल ही कर ली गई थीं। सुबह ही वहां बैनर व पोस्टर लगा दिए गए थे। पार्टी के दफ्तर को सजाया गया है। सुबह से ही मुलायम सिंह को बधाई देने वालों की भीड़ लगी हुई थी | प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (लोहिया) मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन ‘धर्मनिरपेक्षता दिवस’ के रूप में इटावा में मनाएगी।

शिवपाल सिंह यादव ने कहा कि अपनी नई पार्टी के साथ मुलायम के सम्मान में विशेष दंगल का आयोजन करने जा रहे हैं। नेताजी (मुलायम) का जन्मदिन भव्य अंदाज में मनाएंगे। इस दिन सैफई में एक बड़ा दंगल आयोजित किया जाएगा। यही नहीं इस दिन हम प्रदेश भर में नेताजी का जन्मदिवस मनाएंगे। हमारी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी लोहिया ने तय किया है कि इस दिन को हम ‘समाजवादी दिवस’ के रूप में मनाएंगे। पार्टी की तरफ से इटावा और लखनऊ में भी विशेष आयोजन होंगे। ये बात तो अलग है कि मुलायम सिंह यादव को अपने बेटे और अपने भाई शिवपाल सिंह यादव दोनों का ही दिल रखना है, लेकिन आने वाले लोकसभा चुनाव में वो किसकी पार्टी को समर्थन देंगे ये शायद उनको खुद भी अभी पता नहीं है, लेकिन उनकी इस कार्यप्रणाली से जहाँ समाजवादी पार्टी में टुकड़े-टुकड़े हो जायेंगे वही वोटों का जमकर ध्रुवीकरण होगा |

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read