HomeINDIAभारतीय वैज्ञानिकों का दावा ,जड़ी बूटी से हारेगा कोरोना वायरस

भारतीय वैज्ञानिकों का दावा ,जड़ी बूटी से हारेगा कोरोना वायरस

लखनऊ ,संवाददाता | कोरोना वायरस के संक्रमण के इस खराब हालात को देखते हुए वैसे तो सम्पूर्ण विश्व कोरोना वायरस के इंसानों के प्रति जानलेवा हमले को खत्म करने के लिए दवा या फिर वैक्सीन बनाने में जूता हुआ है और प्रतिदिन कई देशों से अच्छी ख़बरें भी प्राप्त हो रही हैं ,लेकिन अभी तक किसी दवा को मार्केट में लाने की किसी देश की सरकार ने अनुमति नहीं दी है और ऐसे में आज बड़ी खबर प्राप्त हुई है | बताते चलें कि इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्‍चरल रिसर्च (ICAR) और नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्‍वॉइन्‍स (NRCE ) हिसार के वैज्ञानिकों ने संयुक्त रूप से कुछ नए तरह के रिसर्च किए हैं । उन्होंने ये रिसर्च उन प्राकृतिक चीज़ों पर किए हैं जिसका इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं | इसके बाद वैज्ञानिकों ने चिकन कोरोना वायरस के संक्रमण के मॉडल का स्टडी में प्रयोग किया ,ताकि पौधों के एंटीवायरल इफेक्ट को जांचा जा सके। बताते चलें कि सन 1930 में पहली बार चिकन कोरोना वायरस के बारे में पता चला था। ICAR का नोट कहता है कि प्रीलिम्‍नरी स्‍टडी में एक नैचरल प्रोडेक्ट VTC-antiC1 ने IBV कोरोना वायरस के ​खिलाफ बेहतर परिणाम दिए हैं। नोट में कहा गया है कि इससे परीक्षण से मुर्गियों के भ्रूण को बचाने में सफलता प्राप्त की गई है | ICAR ने इसी के आधार पर दावा किया है कि VTC-antiC1 में कोरोना वायरस का इलाज करने की क्षमता है।

इंडियन काउंसिल ऑफ एग्रीकल्‍चरल रिसर्च के तहत आने वाले नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्‍वॉइन्‍स के वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि जड़ी-बूटी में ऐसे कंपाउंड पाए गए हैं जो कोरोना वायरस के संक्रमण पर तेजी से असर कर सकते हैं। ICAR ने शुक्रवार को इस रिसर्च पर फॉर्मल नोट भी जारी किया है। वैज्ञानिकों ने दावा किया है कि हर्बल पौधों से कोरोना के इलाज का रास्ता निकाला जा सकता है।
नेशनल रिसर्च सेंटर ऑन इक्‍वॉइन्‍स के एनिमल साइंस के डायरेक्टर जनरल बी.एन त्रिपाठी ने जानकारी दी है कि हमने अपनी रिसर्च में पाया है कि कुछ पौधे वायरस पर अच्छे परिणाम दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस समय मैं बस यही कहना चाहूंगा कि हर्बल प्लांट्स फिलहाल देश में कई आयुर्वेदिक दवाएं बनाने में इस्तेमाल हो रहे हैं। ऐसे में अगर ये पौधे कोरोना वायरस को खत्म करने का काम करें तो ये देश ही नहीं दुनिया के लिए भी राहत की खबर होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read