HomeWORLDकोरोना वायरस से जूझ रहे अमेरिका और चीन के बीच युद्ध का...

कोरोना वायरस से जूझ रहे अमेरिका और चीन के बीच युद्ध का माहौल ,अमेरिका के दो युद्धपोत विवादित दक्षिण चीन सागर में घुसे

लखनऊ ,संवाददाता |चीन से शुरू हुए कोरोना वायरस के क़हर ने वैसे तो पूरी दुनिया को अपनी चपेट में लेकर इंसान के दिलों में खौफ पैदा कर दिया है लेकिन ऐसे वक़्त में अमेरिका और चीन के बीच जंग के भी हालात पैदा हो गए हैं |कोरोना वायरस की जारी जंग के बीच अमेरिका के दो युद्धपोत विवादित दक्षिण चीन सागर में घुस गए हैं। इस नई घटना के बाद वायरस की उत्पति को लेकर पहले से ही उलझे अमेरिका और चीन में तनाव काफी हद तक बढ़ गया है। वाशिंगटन के इस कदम से विवादित समुद्री क्षेत्र में कायम गतिरोध में और भी बढ़ोतरी हो सकती है।

सूत्रों के अनुसार, बेहद मारक यूएसएस अमेरिका और गाइडेड मिसाइल से लैस यूएसएस बंकर हिल युद्धपोत दक्षिण चीन सागर के विवादित मलेशियाई जल क्षेत्र में दाखिल हो गए। दोनों अमेरिकी जंगी बेड़े जिस वक्त विवादास्पद समुद्री क्षेत्र में घुसे, उस समय उसी क्षेत्र में चीन सरकार का एक पोत कई दिनों से मलेशियाई तेल कंपनी की जहाज के इर्द-गिर्द मंडरा राह था। मलेशियाई तेल कंपनी का जहाज समुद्री क्षेत्र में तेल की खोज करने के काम में जुटा हुआ बताया जा रहा है। नजदीकी क्षेत्र में चीन और आस्ट्रेलिया के युद्धपोत भी चक्कर काट रहा था |
सूत्रों का कहना है कि कोरोना संकट से जूझने के दौरान भी बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर में अपनी गतिविधियां रत्ती भर भी कम नहीं की थीं। उनके मुताबिक, महामारी के दौरान भी चीन ने इस विवादित समुद्री क्षेत्र में अपना आक्रामक रवैया बरकरार रखा है ,जानकारों का यक़ीन है , चीन साझ रहा है कि वर्तमान में अमेरिका की क्षमता कम हो गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read