HomeINDIAकोरोना वायरस से जंग को केंद्र सरकार तैयार,फ़ोन के माध्यम से होगा...

कोरोना वायरस से जंग को केंद्र सरकार तैयार,फ़ोन के माध्यम से होगा आपकी सेहत का सर्वे

लखनऊ, संवाददाता। भारत के कई राज्यों और शहरों में कोरोना वायरस का प्रोकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है।स्वास्थ और परिवार कल्याण मंत्रालय ने आज बुधवार को बताया है, देश में कोरोना पॉज़िटिव लोगों की संख्या 20471 को पार कर गई है,जिसमें 15859 सक्रिय मामले हैं और 3959 लोग इलाज के बाद अस्पतालों से डिस्चार्ज किये जा चुके हैं।जबकि देश में अबतक कोरोना की चपेट में आ कर 652 लोगों की मौत हो चुकी है। इसके अलावा 24 घंटे के अंदर कोरोना के 1486 नए मामले सामने आ चुके हैं और 49 लोगों की मौत हुई है।
कोरोना वायरस के प्रोकोल को रोकने के लिए वैसे तो लॉक डाउन का सिलसिला जारी है,लेकिन जबतक कहीं भी कोई मरीज़ बचा रह गया और लॉक डाउन खोला गया तो भयावह स्थिति पैदा हो सकती है। सरकार ने इसे पेशे नज़र रखते हुए एक नई रणनीति के तहत नागरिकों के बीच टेलीफोन से सर्वे करवाने का फैसला लिया है।
इस सर्वे के तहत नागरिकों से कुछ प्रशन पूछे जाएंगे ताकि इसके माध्यम से कोरोना के लक्षण को लेकर शुरुआती अनुमान और जानकारी जुटाई जा सके। नेशनल इंफ़ार्मेटिक्स सेंटर (एनआईसी)को इस सर्वे की ज़िम्मेदारी दी गई है जो अपने फ़ोन नम्बर 1921 के ज़रिए नागरिकों के मोबाइल फ़ोन पर संपर्क कर उनसे फीडबैक लेगा।
केंद्र सरकार ने सभी राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारों से इस सर्वे में सहयोग का आग्रह किया है। मंत्रालय ने लोगों को आगाह किया ,वे इससे मिलते जुलते सर्वेक्षण के लिए दूसरे नम्बरों से आने वाली शरारतपूर्ण फोन कॉल के झांसे में मत आएं। नागरिकों से भी इसमें भागीदारी की अपील करते हुए कहा गया है, सर्वे विश्वसनीय है।हालांकि सरकार ने नागरिकों से इसकी आड़ मे टेली मार्केटिंग कंपनियों के मिलते-जुलते सर्वे किए जाने को लेकर सावधान भी किया है,साथ ही मंत्रालय ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से कहा है कि वे लोगों को मीडिया के माध्य्म से भी जानकारी दें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read