HomeINDIAकुछ शर्तों के साथ जल्द शुरू हो जाएगी हवाई यात्रा

कुछ शर्तों के साथ जल्द शुरू हो जाएगी हवाई यात्रा

लखनऊ ,संवाददाता | सोशल डिस्टेंसिंग,बार-बार हाथों को सेनेटाइज़ करना और आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने की शर्तों के साथ आप बहुत जल्द हवाई यात्रा कर सकते हैं | दरअसल कोरोना के खौफ के बाद लगे लॉकडाउन के बाद देश का हर नागरिक ,जहाँ था वहीँ ठहर गया था फिर भी सरकार के अथक प्रयास के बाद ट्रेनों और बसों को चलाकर श्रमिक मज़दूरों को उनके गंतव्य तक भिजवाया गया है | हालाँकि अभी भी एक बड़ी संख्या दूसरे प्रदेशों में फंसे अपने घरों को जाने के लिए व्याकुल हैं | इन श्रमिकों के अलावा भी अब लोग अपने-अपने गंतव्य की ओर रुख करने की सोच रहे हैं। अगर आप भी हवाई यात्रा करने की योजना बना रहे हैं तो सरकार की एडवाइजरी को जरूर पढ़ लें, ताकि आपको यात्रा के दौरान किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े ।

बताते चलें कि भारतीय एयरपोर्ट प्राधिकरण ने जल्द ही घरेलू उड़ानों को फिर से शुरू करने की संभावना के साथ कुछ निर्देश जारी किए हैं, इनमे खासतौर से सभी शर्तों को ऊपर पहले ही लिख दिया गया है लेकिन फिर समस्त नियमों को ज़रूर समझ लें|
एयरपोर्ट प्राधिकरण ने यात्रियों से अनिवार्य रूप से आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने को कहा है। आप हवाई यात्रा कर रहे हैं तो आपके स्मार्ट फोन में आरोग्य सेतु एप होना जरूरी है। इस एप की मदद से यह चेक किया जा सकेगा कि यात्रा करने वाला व्यक्ति अन्य व्यक्तियों के लिए खतरा तो नहीं है ?
उड़ान पकड़ने के लिए हवाई अड्डे पर जाने से पहले अपने बोर्डिंग पास का प्रिंट आउट लेकर ही एंट्री करें। कोरोना वायरस से बचने के लिए सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना सभी यात्रियों के लिए पूरी तरह से ज़रूरी होगा। हवाई यात्रा करने वाले यात्री दूसरे यात्रियों से कम से कम चार फीट की दूरी पर बैठेंगे और इतनी ही दुरी बनाए रखेंगे |
यात्रियों को अपने हाथों को लगातार साफ करते रहना भी शर्तों में एक अहम शर्त है |यही नहीं
यात्री सैनिटाइटर हमेशा अपने साथ रखें और बार-बार हाथों को उससे साफ़ करते रहें । लेकिन ब्यूरो ऑफ सिविल एविएशन सिक्योरिटी ने सभी को ये भी साफ शब्दों में हिदायत दी है कि हवाई यात्रियों को एक उड़ान में 350 मिलीलीटर तक हैंड सैनिटाइजर ले जाने की ही अनुमति होगी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read