HomeINDIA20 मई तक दौड़ेंगी पटरियों पर स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें

20 मई तक दौड़ेंगी पटरियों पर स्पेशल पैसेंजर ट्रेनें

लखनऊ ,संवाददाता | लॉकडाउन में फंसे लोगों को उनके घरों तक पहचाए जाने के लिए अस्थाई तौर से से 15 जोड़ी स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस ट्रेनें चलाई जा रही हैं, जिनमें आठ जोड़ी स्पेशल राजधानी ट्रेनें दैनिक आधार पर रोजाना अपने निर्धारित स्टेशनों से छूटेंगी। जबकि बाकी ट्रेनों का संचालन सप्ताह में सीमित दिनों में ही किया जा रहा है। इन सभी स्पेशल राजधानी ट्रेनों के संचालन का टाइम टेबल जारी कर दिया गया है, जिसके अनुसार इन ट्रेनों का अस्थायी संचालन 12 मई से 20 मई तक किया जाएगा।
बताते चलें कि इन ट्रेनों के टिकटों की एडवांस बिक्री फिलहाल एक सप्ताह के लिए ही की जा रही है। इस सप्ताह ट्रेन के संचालन के जाएज़े के बाद अगला ऐलान किया जाएगा | तय समय सारणी के अनुसार कुल 15 जोड़ी ट्रेनों में आठ जोड़ी ट्रेनें 12 मई से 20 तक रोजाना अपने निर्धारित स्टेशनों से छूटेंगी।

रोज़ाना स्पेशल राजधानी ट्रेनें दिल्ली से हावड़ा, मुंबई, अहमदाबाद, पटना, बंगलुरु, डिब्रूगढ़, भुवनेश्वर व जम्मूतवी के बीच अप एडं डाऊन चलेंगी। जैसा कि पहले ही बताया जा चुका है | स्पेशल पैसेंजर्स ट्रेनों में यात्रा के लिए टिकट का दाम राजधानी ट्रेनों के बराबर है। यात्री सात दिन एडवांस में टिकट की बुकिंग करा सकते हैं। हालांकि, वेटलिस्ट टिकट नहीं मिल रहे हैं। बाकी चार जोड़ी ट्रेनें सप्ताह में दो दिन, एक जोड़ी ट्रेन सप्ताह में तीन दिन और दो जोड़ी ट्रेनें सप्ताह में चार दिन चलेंगी।

भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस की महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए देशभर में लागू लॉकडाउन की वजह से ट्रेनों का परिचालन बंद कर दिया था । इस दौरान सिर्फ मालगाड़ियों के आवाजाही की ही अनुमति है।
जबकि 1 मई से सरकार ने प्रवासी मजदूरों को उनके गृह राज्य में पहुंचाने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया। इसी कारणवंश रेलवे की तरफ से देश के 15 स्थानों के लिए स्पेशल पैसेंजर ट्रेनों को शुरू किया जा रहा है।भारतीय रेलवे ने कोरोना वायरस की महामारी के संक्रमण को रोक

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read