HomeUTTAR PRADESHसोशल मीडिया पर रहे नजर , अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ हो...

सोशल मीडिया पर रहे नजर , अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ हो सख्त कार्यवाही : योगी आदित्यनाथ

लखनऊ.संवाददाता | मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश योगी आदित्यनाथ ने अपने सरकारी आवास पर पर्वों एवं त्योहारों के दृष्टिगत कानून व सुरक्षा व्यवस्था के सम्बन्ध में वरिष्ठ पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग की।
इस मौके पर उन्होंने मुहर्रम, गणेश उत्सव, अनन्त चतुर्दशी जैसे त्योहारों के दृष्टिगत पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों को पूरी सतर्कता बरतने के साथ-साथ सभी आवश्यक सुरक्षा उपाय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बेहतर अन्तर्विभागीय समन्वय से प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की सफलता कई गुना बढ़ सकती है।

अधिकतम सफलता के लिए कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में अन्तर्विभागीय समन्वय पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश में संचारी रोगों के नियंत्रण में अन्तर्विभागीय समन्वय ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि वर्ष 2016 की तुलना में वर्तमान में संचारी रोगों से होेने वाली मृत्यु में लगभग 95 प्रतिशत की कमी आई है।

उन्होंने प्रत्येक 03 माह में सम्बन्धित विभागों के साथ अन्तर्विभागीय बैठक तथा प्रत्येक 06 माह में होेने वाली कार्यकारी परिषद की बैठक भी नियमित रूप से सम्पन्न कराने के निर्देश दिए।
मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा संचालित कार्यक्रमों की समीक्षा विभागीय मंत्री के स्तर पर मासिक, अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव के स्तर पर पाक्षिक तथा जनपदीय स्तर पर साप्ताहिक रूप से की जाए।

उन्होंने कहा कि अपर मुख्य सचिव/प्रमुख सचिव, मुख्य चिकित्साधिकारी सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा करें। साथ ही स्वास्थ्य विभाग के अपर एवं संयुक्त निदेशक स्तर के अधिकारी क्षेत्र भ्रमण कर कार्यक्रमों की प्रगति की मौके पर समीक्षा करें।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मिशन द्वारा संचालित विभिन्न कार्यक्रमों के आंकड़े अद्यतन होने चाहिए। इसके लिए तकनीक का उपयोग किया जाना चाहिए। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन में दैनिक आधार पर आंकड़े प्राप्त करने की व्यवस्था बनाई जाए।

उन्होंने कहा कि अद्यतन आंकड़ों के आधार पर ही कार्यक्रमों के संचालन की दशा व दिशा की प्रभावी समीक्षा सम्भव हो सकती है। मुख्यमंत्री ने यू.पी. मेडिकल सप्लाई काॅरपोरेशन के कार्याें को त्वरित और पारदर्शी ढंग से सम्पादित किए जाने के निर्देश भी दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 के पूर्व प्रदेश में सफलतापूर्वक आरोग्य मेले आयोजित किए जा रहे थे। इन आरोग्य मेलों को पुनः प्रारम्भ करने पर विचार किया जाए।
उन्होंने कहा कि आरोग्य मेले प्रत्येक रविवार को आयोजित किए जाएं, इससे अधिक से अधिक लोग आरोग्य मेलों का लाभ ले सकेंगे।

उन्होंने यह भी कहा कि आरोग्य मेलों के साथ टीकाकरण अभियान को भी जोड़ा जाना चाहिए। आरोग्य मेलों के अवसर पर कोविड-19 का एण्टीजन टेस्ट कराए जाने की व्यवस्था भी की जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड-19 से जंग में सर्विलांस, काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग, डोर-टू-डोर सर्वे, टेस्टिंग, कोविड प्रोटोकाॅल का अनुपालन प्रभावी हथियार है। इसलिए सभी जनपद इन्हें गम्भीरता से लेते हुए लागू करें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि लोग मास्क अवश्य पहनें और सोशल डिस्टेन्सिंग का हर हाल में पालन करें। उन्होंने सभी जनपदों के कोविड अस्पतालों में बेड की संख्या बढ़ाने के साथ ही आईसीयू बेड की संख्या भी बढ़ाने के निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि सोशल मीडिया पर नजर रखें तथा अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्यवाही करें। उन्होंने कहा कि अपराध और अपराधियों के प्रति प्रदेश सरकार की जीरो टाॅलरेंस की नीति है। अराजकता व अव्यवस्था फैलाने वाले लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाए।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जनपदों के टाॅप टेन व थाना स्तर पर टाॅप टेन की सूची में दर्ज अपराधियों पर कार्रवाई की जाए, बीट प्रणाली को सुदृढ़ किया जाए, फुट पेट्रोलिंग निरन्तर की जाए व समाज विरोधी व राष्ट्र विरोधी तत्वों के खिलाफ समय से कार्रवाई की जाए।
उन्होंने यह भी कहा कि अपराधियों से साठ-गांठ रखने वाले कर्मियों को चिन्हित करते हुए उनके खिलाफ भी सख्त कार्रवाई की जाए।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपराध होने पर शस्त्रों के लाइसेंस का निलम्बन व जब्त किए जाने की कार्रवाई की जाए। गौ-तस्करी, अवैध शराब, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति व जनजाति, महिलाओं व बालिकाओं के विरुद्ध होने वाले अपराधों पर शीघ्रता से कार्रवाई हो।
उन्होंने कहा कि एण्टी-रोमियो स्क्वाॅड पूरी सक्रियता से कार्य करें। उन्होंने यह भी कहा कि सुरक्षा व्यवस्था चाक-चैबन्द रखी जाए और असामाजिक तत्वों की निगरानी की जाए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बाढ़ नियंत्रण व बचाव तथा राहत कार्यों के सम्बन्ध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि यूरिया की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। इसकी कालाबाजारी करने वाले लोगों की गिरफ्तारी की जाए।
उन्होंने यह भी कहा कि जिला प्रशासन यूरिया की आपूर्ति बनाए रखने के लिए प्रभावी कार्यवाही करे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read