HomeINDIAशाहजहांपुर के रेलवे मैदान में प्रधान मंत्री मोदी ने विपक्ष के अविश्वास...

शाहजहांपुर के रेलवे मैदान में प्रधान मंत्री मोदी ने विपक्ष के अविश्वास प्रस्ताव पर किया तंस, कहा 2019 में भी खिलेंगा कमल

लखनऊ (सवांददाता)। शाहजहांपुर के रेलवे मैदान में किसान कल्याण रैली में आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सम्बोधन में जहाँ शाहजहांपुर के शहीदों को याद करने के साथ – साथ युवाओं के उत्साह को सराहा वहीं उन्होंने कल विपक्ष के अविश्वास पर जीत दर्ज करने के बावत कांग्रेस पर बिना नाम लिए तंस किया|
मोदी ने कहा कि कांग्रेस के प्रधानमंत्री कहते थे कि सौ रुपए गांव में जाते-जाते 15 हो जाते हैं। पीएम मोदी ने सवाल उठाया कि आखिर वह कौन सा पंजा था जो रुपए को घिसकर 15 पैसे बना देता था। महागठबंधन पर चुटकी लेते हुए उन्होंने कहा कि जितने ज्यादा दल एक साथ मिलेंगे उतनी ही दल-दल होगी और जितनी ही ज्यादा दल-दल होगी , उतने ही कमल खिलेगें।

पीएम मोदी ने कल सदन में लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर बोलते हुए कहा कि देश के कोने-कोने को मोदी पर विश्वास है, लेकिन कुछ दलों को विश्वास नहीं है। मोदी ने कहा कि हमने उनके अविश्वास का बार-बार कारण पूछा है, लेकिन वो कारण नहीं बता पाए| मोदी ने कहा कि अहंकार, दंभ और दमन के संस्कार आज का युवा भारत सहने को तैयार नहीं है। चाहे साइकिल हो या हाथी, कोई भी हो साथी, स्वार्थ के इस पूरे स्वांग को देश समझ चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि पहले के एक प्रधानमंत्री ने कहा था कि केंद्र से एक रुपया निकलता है तो गरीबों तक 15 पैसा पहुंचता है, हम पूछते हैं उस वक्त देश में सिर्फ उन्‍हीं की सरकार थी फिर भी कौन सा पंजा पैसा खा जाता था? लेकिन हमने इसे तोड़ कर दिखा दिया। हमने देश के हर गांव हर घर तक बिजली पहुंचाने का काम किया है। 18000 गांवों तक जब बिजली पहुंची तो उन लोगों ने ये बोलना शुरू कर दिया कि गांव में बिजली गई, लेकिन घरों तक नहीं पहुंची है हमने बिचौलियों और मुफ्तखोर का धंधा बंद करवा दिया ऐसे में वो हमें हटाना चाहते हैं। ऐसे में हम उनसे पूछते हैं कि अगर घर तक बिजली नहीं पहुंची थी तो उसका जिम्मेदारी कौन है? 70 वर्षो तक उन लोगों ने राज किया, लेकिन बिजली गांव और घरों तक नहीं पहुंचा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चार वर्ष पहले भारत में 40 करोड़ लीटर से कम ऐथेनॉल पैदा होता था। हमारी सरकार के आने के बाद लिए गए फैसलों से इस साल के अंत तक 160 करोड़ लीटर तक ऐथेनॉल का उत्पादन पहुंचेगा। गन्ने से एथेनॉल बनाना और इसे पेट्रोल में मिक्स करने का निर्णय लिया गया। चीनी मिलों को नई मशीनों के लिए आर्थिक मदद भी दी गई। जब आवश्यकता से अधिक चीनी की पैदावार होती है तो किसानों का पैसा फंस जाता है। इसलिए सरकार ने फैसला लिया कि गन्ने से सिर्फ चीनी ही नहीं, गाड़ियों के लिए ईंधन भी बनाया जाए।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमनें संकल्प लिया है जिन लोगों ने यहां के लोगों को 18वीं सदी में जीने के लिए मजबूर कर दिया हम उसे बदल कर रख देंगे। हम जल्द ही सभी घरों तक बिजली पहुंचा कर रहेंगे। देश की 8 करोड़ दलित वंचित महिलाओं को गैस का कनेक्शन मुफ्त में दिया गया वैसे ही गरीबों को उनकी अपनी छत देने का काम किया जा रहा है। इस बार पहले की तुलना में 6 गुना अधिक गेहूं की खरीददारी की गई है। धान और गेहूं की खरीद शाहजहांपुर में बड़े स्तर पर की जा रही है। अब किसानों को समय पर उचित मूल्य मिल रहा है।
यूरिया की नीम कोटिंग और फर्टिलाइजर में काम हुआ है। अब लोगों को इसके लिए परेशान नहीं होना पड़ता है। यूरिया की 100 फीसदी नीमकोटिंग कर दी गई, जिससे यूरिया अब सिर्फ खेतों के काम में ही उपयोग होती है। यूरिया की डिमांड पूरी करने के लिए विदेशों से यूरिया लाने के लिए मेहनत की गई। क्योंकि देश में जो भी कारखाने थे वो सरकार की उदासीनता की वजह से बंद हो गए थे। हमारी सरकार इन बंद कारखानों को खोलने का फिर से काम कर रही है, साथ ही नीम से भी लोगों को कमाई हो रही है। नीम की फली का तेल निकाल कर यूरिया की नीम कोटिंग की जाती है।

बाण सागर परियोजना भी 4 दशको से लटकी हुई थी जिसे हमनें पूरा किया। प्रदेश में योगी सरकार बनने के बाद बीते एक साल के दौरान काम की गति में दोगुनी तेजी आ गई। अपूर्ण और असंवेदनशील सोच ने देश और देश के किसानों का बहुत बड़ा नुक़सान किया। सिंचाई से जुड़ी परियोजना को दशकों तक पिछली सरकार ने लटकाये रखा।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमने किसानों की चिंता की और 14 फसलों का समर्थन मूल्य करीब-करीब चार गुना बढ़ा दिया गया। कुछ दिन पहले देशभर के गन्ना किसान मुझसे भेंट करने आए थे, तब मैंने कहा था कि बहुत जल्द अच्छी खबर उनको मिलेगी। आज शाहजहांपुर में मैं वही वादा पूरा करने आया हूं। धान, मक्का, दाल व तेल वाली 14 फसलों के सरकारी मूल्य में 200 रुपये से 1800 रुपये की बढ़ोतरी इतिहास में पहले कभी नहीं हुई है। हाल ही में सरकार ने फैसला किया है कि आपको अब गन्ने पर लागत मूल्य के ऊपर लगभग 80 प्रतिशत सीधा लाभ मिलेगा। फसल समर्थन मूल्य में 200 से 1800 रुपए की बढ़ोतरी कभी नहीं हुई। यह काम तो वह भी कर सकते थे जो घडिय़ाली आंसू बहा रहे थे। मगर उनको किसानों की चिंता नहीं थी। किसानों के नाम पर घडिय़ाली आंसू बहाने वाले भी ऐसा कर सकते थे लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया। हमारी सरकार ने तय किया है कि इस बार आप जो गन्ना बेचेंगे, उसका लाभकारी मूल्य 20 रुपये बढ़ाकर 275 रुपये प्रति कुंतल कर दिया जाए। यहां के नौजवानों ने राष्ट्र निर्माण में जो भूमिका निभाई है, वह पूरे देश को प्रेरणा देने वाली है। इसी प्रकार का प्यार और उत्साह देश के कोने-कोने में देखने को मिल रहा है। पिछले दिनों यूपी, पंजाब, राजस्थान, पश्चिम बंगाल में किसानों के बीच जाने का अवसर मिला। जहां भी गया, वहां किसानों ने जो आशीर्वाद दिया, उससे मैं अभिभूत हूं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि चीनी के लिए एक न्यूनतम मूल्य तय किया गया, ताकि चीनी मिल वाले नुकसान का बहाना न बनाएं। चीनी निर्यात को भी खोला गया। हमनें किसानों के खाते में सीधे पैसा ट्रांसफर कराया। जो पूराना बकाया है वो लगातार कम हो रहा है। देश के करीब 5 करोड़ गन्ना किसानों के हित में फैसले लिए गए हैं। गन्ना किसानों को उनका बकाया जल्द से जल्द मिले इसके लिए अनेक उपाय किए गए हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि बिस्मिल की भूमि के साथ शहीदों की नगरी व काकोरी क्रांति की अलख जगाने वाले शहीदों को नमन। इस धरती ने जो योगदान दिया, वह इतिहास में दर्ज हो गया है। यहां के युवा प्रेरणास्रोत हैं। आपके अंदर उत्साह है। मैं देख रहा हूं कि पांडाल भरा होने के बाद भी लोग खेतों में खड़े हैं, पेड़ों पर बैठे हैं। यह तो वाकई में बड़ी प्रेरणा है।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हुए कहा कि शाहजहांपुर किसानों तथा शहीदों की धरती है। शाहजहांपुर की धरती क्रांतिकारियों की धरती है। किसानों की धरती है। आजादी के बाद से किसान कभी भी राजनीति का एजेंडा नहीं बने थे, लेकिन ये पहली बार इस सरकार में हुआ। पिछले 4 साल के दौरान अनेक योजनाएं देश के हित के लिए लागू हुईं। योजनाएं बिना किसी जाति और धर्म को देखते हुए चल रही हैं।किसानों के जीवन में खुशहाली लाने के लिए कई योजनाएं चालू की गई हैं। 2 करोड़ 33 लाख किसान विभिन्न प्रकार के जिंस की लागत में दाम बढ़ने से लाभांवित हुए हैं। पहली बार प्रदेश के अंदर गेहूं, धान, दलहन, तिलहन का किसानों को उचित दाम देने का काम हुआ है। पहली बार उत्तर प्रदेश के अंदर 1 लाख करोड़ रुपये की राशि सीधे उनके खातों में भेजने का काम किया गया है। 2 करोड़ 33 लाख किसान इससे लाभान्वित हुए। गन्ना किसानों को गन्ना मुल्यों के भुगतान कराने में हमारी सरकार सक्ष्म हुई है। प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में 34 हजार किसानों को गन्ना मुल्य का भुगतान हुआ है।

सीएम योगी ने कहा राहुल पप्पू थे, पप्पू हैं, पप्पू रहेंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जब 2014 में मोदी जी ने शपथ ली थी, तब एक ही बात कही थी कि सरकार किसान, नौजवान के लिए काम करेगी। अनेक योजनाएं हर नागरिक के लिए लागू की गई, प्रदेश के गन्ना किसानों की आय में बृद्धि हुयी। किसानों के खाते में 1 लाख करोड़ प्रदेश सरकार ने भेजे। 2022 तक हर गरीब को आवास मिलेगा।

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संसद के अंदर सारे झूठ धराशायी हो गए। राहुल पर ज़बानी हमला करते हुए कहा कि वो पप्पू थे और पप्पू ही रहेंगे। पूरी दुनिया ने कल सुना, उन लोगों ने कहा कि वह पप्पू थे और पप्पू ही रहेंगे।19 में भी बीजेपी पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूरे देश को प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में सम्मान मिला है, देश का कद बढ़ा है। अकेले सीतापुर जनपद में 71 हजार परिवारों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ मिला है। प्रदेश की सरकार जब बनी थी तब इन जनपदों से 8 लाख किसानों का ऋण माफ करने का काम किया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read