HomeINDIA रक्षा मंत्रालय ने 46,000 करोड़ रुपये के रक्षा खरीद सौदों को दी...

 रक्षा मंत्रालय ने 46,000 करोड़ रुपये के रक्षा खरीद सौदों को दी मंजूरी

लखनऊ (संवाददाता) देश के सैनिकों को और मज़बूत बनाने और देश की सुरक्षा को मद्देनज़र रखते हुए रक्षा मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार भारतीय नौसेना के लिये जल्द 111 बहुउद्देशीय हेलीकॉप्टर खरीद जाएंगे इन हेलीकॉप्टरों को ख़रीदे जाने के लिए मंजूरी भी दे दी गई है। इसके खरीद पर लगभग 21,000 करोड़ रूपए आने की संभावना है । डीएसी की रक्षा कैबनेट में यह फैसला लिया गया है । मंत्रालय ने करीब 46,000 करोड़ रुपये के रक्षा खरीद सौदों को मंजूरी दी है जिसमें हेलीकॉप्टर की खरीद भी शामिल है।बताते चलें कि डीएसी रक्षा खरीद मामलों पर निर्णय लेने वाला मंत्रालय का शीर्ष निकाय है।
अधिकारियों का कहना है कि डीएसी ने करीब 24,879 करोड़ रुपये के कुछ अन्य रक्षा खरीद प्रस्तावों को भी हरी झंडी दे दी है। जिसमे थल सेना के लिये भी स्वदेश में डिजाइन और विकसित की गई 155 एमएम वाली उन्नत तोपों की खरीद भी शामिल हैं| इसकी लागत लगभग 3,364 करोड़ रुपये बताई गई है।
यही नहीं गत वर्ष भी रक्षा मंत्रालय ने भारतीय नौसेना की ताक़त बढ़ाने के लिए 21,000 करोड़ से ज्यादा रुपए में 111 हेलीकॉप्टर खरीदने की मंजूरी दी थी। जिसे सरकार ने फौरन मंजूरी दे दी थी।
इसके अलावा रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के अग्रिम युद्धपोत के लिए नौ एक्टिव टोड ऐरे सोनर सिस्टम की खरीद के 450 करोड़ रुपए के प्रस्ताव को भी स्वीकृति दी थी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा अधिग्रहण परिषद की बैठक में लंबे समय से लटके पड़े इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई थी तो इस बार स्वदेशी आर्टिलरी गन सिस्टम के लिए विशेष फैसला लिया गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read