HomeINDIAबाबरी मस्जिद में मंदिर की खोज करने वाले को भी मिला पद्मा...

बाबरी मस्जिद में मंदिर की खोज करने वाले को भी मिला पद्मा विभूषण सम्मान

पद्म पुरुस्कारों में उत्तर प्रदेश की 10 महान हस्तियां को शामिल किया

लखनऊ ,संवाददाता । 72 वें गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर केंद्र सरकार ने पद्म पुरुस्कारों की घोषणा करते हुए उत्तर प्रदेश की 10 महान हस्तियों को फेहरिस्त में शामिल किया | इनमें अयोध्या में बाबरी मस्जिद के नीचे मंदिर की खोज करने वाले ब्रजवासी लाल को पद्मा विभूषण ,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पूर्व प्रधान सचिव नृपेंद्र मिश्रा और शिया धर्मगुरु डॉ कल्बे सादिक मरणोपरांत सहित यूपी की 2 हस्तियों को पद्मभूषण और 7 को पद्मश्री सम्मान से नवाजा गया । इनके अतिरिक्त पीएम मोदी के प्रस्तावक रहे वाराणसी के डोम राजा मरणोपरांत और एथलीट सुधा सिंह सहित अलग-अलग क्षेत्रों की 7 हस्तियों को पद्मश्री से सम्मानित किया गया । मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सम्मान पाने वाली हस्तियों को बधाई देते हुए कहा कि इन्होंने समाज व देश हित को सर्वोपरि रखते हुए अपने अपने क्षेत्रों में उल्लेखनीय काम करते हुए समाज व देश को लाभ पहुंचाया गया है ।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के पूर्व निदेशक रहे झांसी के ब्रजवासी लाल को पद्म विभूषण सम्मान से नवाजा गया है। हाल ही में बाबरी मस्जिद के नीचे से मंदिर खोजने के कारण वह सुर्खियों में रहे थे । इससे पहले वर्ष 2000 में उन्हें पद्मभूषण से सम्मानित किया जा चुका है । बताते चलें कि उत्तर प्रदेश के देवरिया के मूल निवासी नृपेंद्र मिश्रा को पद्मभूषण पुरस्कार मिला है । 1967 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी नृपेंद्र मिश्रा पीएम मोदी के प्रधान सचिव रह चुके हैं। मौजूदा वक्त में अयोध्या में बनने वाले श्री राम निर्माण कमेटी के चेयरमैन है । यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह के निजी सचिव व पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के प्रधान सचिव भी रह चुके हैं ।

शिया धर्मगुरु व ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल ला बोर्ड के उपाध्यक्ष रहे डॉ कल्बे सादिक़ को मरणोपरांत पद्मा भूषण सम्मान से नवाजा गया है । लखनऊ निवासी मौलाना सादिक़ गंगा जमुनी तहजीब के पैरोकार थे ,साथ ही वह लड़कियों और गरीब बच्चों को अनिवार्य शिक्षा के हिमायती थे । उन्होंने तालीम के लिए यूनिटी कॉलेज की स्थापना की जहां छात्र और छात्राएं शिक्षा हासिल कर रहे हैं । इसके अलावा उन्हेंने तौहीदुल मुस्लिमीन ट्रस्ट की भी स्थापना की, जिसके माध्यम से निर्धन लोगों की मदद की जाती है।

इन 7 हस्तियों को मिला पदम् श्री

लिटरेचर एंड एजुकेशन – उषा यादव (कानपुर )
लिटरेचर एंड एजुकेशन- राम यत्न शुक्ला (वाराणसी)
स्पोर्ट्स- सुधा सिंह (रायबरेली)
कृषि क्षेत्र – चंद्रशेखर सिंह (वाराणसी)
मेडिसिन- अशोक कुमार साहू (कानपुर)
समाजसेवा -डोम राजा जगदीश चौधरी( मरणोपरांत)
कला- गुफरान अहमद

इनको मिलता है ये सम्मान

पद्म विभूषण पुरूस्कार भारत रत्न के बाद भारत सरकार द्वारा दिए जाने वाला दूसरा उच्च नागरिक सम्मान है जो असैनिक क्षेत्रों में बहुमूल्य योगदान के लिए दिया जाता है | पद्म भूषण पुरस्कार किसी भी क्षेत्र में विशिष्ट और उल्लेखनीय सेवा के लिए दिया जाता है | जबकि पद्म श्री सम्मान कला ,शिक्षा ,उद्योग, साहित्य ,विज्ञान ,खेल ,चिकित्सा, समाज सेवा और सैनिक जीवन आदि में विशिष्ट योगदान के लिए दिया जाता है | यह सभी पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिए जाते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read