HomeINDIAजानिए कैसे बुक करना होगा आपको ट्रेने से जाने के लिए टिकट

जानिए कैसे बुक करना होगा आपको ट्रेने से जाने के लिए टिकट

ट्रेने से सफर करने वाले बेचैन ,अभी नहीं बुक हो रहा है टिकट

लखनऊ,संवाददाता | कोरोना के प्रकोप से बचने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण देश में जो जहाँ था वहीँ ठहर गया था | हालाँकि अपने घर आने की हर एक को चिंता थी लेकिन ट्रेने ,बसें और निजी वाहनों पर लगी रोक के कारण लोग मजबूर हो गए थे|अभी कल ही रेल मंत्रालय द्वारा कुछ शर्तों के साथ कुछ ट्रेनों को चलाए जाने के फरमान के बाद बुझे हुए चेहरे खिल उठे और उनकी मानों मुराद पूरी हो गई | देश में लॉकडाउन के बीच सरकार ने कल यानी 12 मई से ट्रेन सेवाएं शुरू करने का फैसला किया है। इसके लिए आज शाम 4 बजे से ऑनलाइऩ टिकट बुकिंग की होने वाली शुरुआत आईआरसीटीसी की वेबसाइट न खुलने के कारण नहीं हो सकी | आज से ही ट्रेनों से जाने वालों के लिए टिकट बुकिंग का आदेश पारित हुआ था और यात्रियों में ख़ुशी की लहर थी मगर वेबसाइट ने आज यात्रियों को मायूस कर दिया | हालाँकि क़यास लगाया जा रहा है कि सांय 6 बजे तक साइड खुल   जाएगी |
आज सांय 4 बजने के बाद से ही लोग टिकट बुक बनाने करने के लिए लगातार IRCTC की वेबसाइट पर विजिट कर रहे हैं।लेकिन वेबसाइट खुल नहीं रही है। IRCTC का मोबाइल ऐप भी काम नहीं कर रहा है। ऐसे में लोग टिकट के लिए परेशान हो रहे हैं।
हालाँकि पहले आईआरसीटीसी ने अपनी वेबसाइट पर जारी एक संदेश में कहा था कि अधिक ट्रैफिक होने के कारण अगले आदेश तक के लिए बुकिंग रद्द की जा रही है लेकिन बाद में कहा गया कि डेटा को वेबसाइट में फीड किया जा रहा है, जैसे ही यह काम पूरा होता है बुकिंग शुरू हो जाएगी। हालाँकि खबर लिखे जाने तक ट्रेनों की बुकिंग शुरू होने की खबर प्राप्त नहीं हुई है |

ये भी जानिए

श्रमिक स्पेशल ट्रेनों के अलावा मंगलवार यानि 12 मई से पैसेंजर ट्रेनें भी चलाई जाएंगी। इसकी शुरुआत 15 जोड़ी ट्रेनों से की जाएगी। नई दिल्ली से ये ट्रेनें स्पेशल ट्रेनों के रूप में 15 अहम शहरों के लिए रवाना होंगी।

पाठक इस बात को भी ज़रूर समझ लें

कोरोना वायरस संक्रमण को देखते हुए इन ट्रेनों की टिकटिंग के लिए सोशल डिस्टेंसिंग का खास ख्याल रखा जाना जरूरी है, इसलिए बुकिंग सिर्फ ऑनलाइन ही होगी। यहाँ पर अपने पाठकों को ये भी बताना ज़रूरी है कि रेलवे स्टेशनों के टिकटिंग काउंटर बंद रहेंगे ,इसलिए अपना समय बर्बाद मत करें यही नहीं आपको प्लेटफॉर्म टिकट तक नहीं मिलेगा।

ट्रेन की बुकिंग से संबंधित सभी जानकारी के लिए ये ज़रूर पढ़िए

सबसे पहले आप IRCTC की साइट पर रजिस्टर करें और अपना यूजरनेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। इसके बाद ‘Book Your Ticket’ पेज पर जाएं और फॉर्म पाएं- स्टेशन, यात्रा की तारीख और किस क्लास में सफर करना है इन समस्त जानकारियों को भरें।
अब आप देखें कि आपके शहर तक कौन-सी ट्रेनें मुहैया हैं , इसका पता लगाने के लिए आप ‘Find Trains’ के विकल्प में जाएं ,आप जैसे ही विकल्प में जाएंगे वैसे ही अगले पेज पर ट्रेनों की लिस्ट खुल जाएगी। ट्रेन का समय और मार्ग आदि जानना चाहते हैं तो ट्रेन के नाम पर क्लिक करें। और फिर ट्रेन चुने , ट्रेन चुनने के बाद श्रेणी भरें।
अब ट्रेन का किराया और ट्रेन कि मौजूदगी जानने के लिए ‘check availability & Fare’ पर क्लिक करें। यहां जो किराया दिखेगा वह एक अडल्ट यात्री का होगा। सिलेक्ट की गई ट्रेन में ‘Book Now’ पर क्लिक कर टिकट बुक कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read