HomeINDIAगुडम्बा के रिहायशी क्षेत्र में बर्फ फैक्ट्री की पाइप लाइन फटने से...

गुडम्बा के रिहायशी क्षेत्र में बर्फ फैक्ट्री की पाइप लाइन फटने से अमोनिया गैस का रिसाव ,क्षेत्र में दहशत, पुलिस नें निभाया अपना कर्तव्य

लखनऊ (संवाददाता) लखनऊ के गुडंबा थाना क्षेत्र में स्थित बर्फ की एक फैक्ट्री में कल देर रात पाइप लाइन फटने से अमोनिया गैस का धीरे -धीरे रिसाव होने लगा जो पूरे इलाके में फैल गई ,स्थानीय लोगों को इस बात का तब एहसास हुआ जब उनकी आंखों में जलन के साथ-साथ सांस लेने में दिक्कत होने लगी| जब लोगों को इस मामले की जानकारी हुई तो उन लोगों नें ये सूचना पुलिस व दमकल दस्ते को दी | सूचना पाकर पहुंची पुलिस नें फैक्ट्री के आसपास के मकान खाली कराकर लोगों को सुरक्षित स्थान पर भेजा |
प्रभारी निरीक्षक धर्मेश कुमार शाही ने बताया कि खत्री पुलिस चौकी क्षेत्र के बसंत विहार स्थित खन्ना आइस फैक्ट्री में पाइप फटने से अमोनिया गैस पूरे इलाके में फैलने लगी। आसपास के मकानों में रह रहे लोग आंख में जलन के साथ सांस में दिक्कत महसूस होने पर अपने घरों से निकले।

इस दौरान फैक्ट्री में मामूली धमाका भी सुनाई दिया जब्कि फैक्ट्री के स्वामी को इस घटना कि खबर भी नहीं हो सकी |पुलिस जब घटना स्थल पहुंची तब सवाल ये था की आखिर लीकेज को किस तरह बंद किया जाए मगर पुलिस की कार्यप्रणाली की सराहना करनी होगी के उन लोगों नें आम नागरिकों के जीवन की रक्षा के लिए अपनी जान की बाज़ी लगाते हुए कोई और साधन न मिलने पर नाक पर कपड़ा लपेट कर फैक्ट्री में घुसे और उन जियाले पुलिस कर्मियों नें किसी तरह लीकेज तो बंद किया लेकिन कुछ देर में फिर से तेज रिसाव होने लगा जिस कारण पुलिसकर्मियों की तबीयत बिगड़ने लगी।

वो लोग खांसते हुए फैक्ट्री से बाहर आते इससे ही फायरब्रिगेड आ गई | मौके पर पहुंची फायरब्रिगेड की एक गाड़ी से उतरे दमकलकर्मी चेहरे पर मॉस्क लगाकर फैक्ट्री में घुसे। काफी देर मशक्कत करके अमोनिया गैस का रिसाव बंद किया जा सका ।

प्रभारी निरीक्षक नें बताया कि अमोनिया गैस की चपेट में आए कुछ लोग सरकारी अस्पताल तो कुछ लोग निजी चिकित्सकों के पास गए हुए हैं । ऐहतियात के तौर पर आसपास के मकानों को खाली कराकर वहां रहने वालों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया है।

जैसा की सूत्र बताते हैं कि फैक्ट्री मालिक व कर्मचारियों को हादसे की सूचना देने के साथ ही पुलिस नें तलब भी किया गया है। रिहाइशी इलाके में फैक्ट्री के संचालन व उसकी देखभाल में लापरवाही को लेकर पूछताछ के साथ कार्रवाई की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read