HomeSTATEटिड्डी दल को भगाने के लिए बजाए जाएंगे ढोल -नगाड़े, ...

टिड्डी दल को भगाने के लिए बजाए जाएंगे ढोल -नगाड़े, प्रयागराज के हंडिया में आज अचानक टिड्डी दल के आने से मची हड़कम्प ,

लखनऊ ,संवेददाता | प्रयागराज के हंडिया में आज अचानक टिड्डी दल के आने से हड़कम्प मच गया | वैसे तो टिड्डी कोरोना वायरस नहीं है जिससे इतना डरा जाए ,लेकिन खौफ तो मनुष्य की फितरत में है जिसे निकाल पाना संभव नहीं है | राज कृषि विशेषज्ञों के अनुसार पूर्वी और पश्चिमी हवाओं के चलते टिड्डी का बड़ा दल बिखर गया है। ऐसे में सीमावर्ती जिलों के साथ ही कई जिलों में इनके पहुंचने की संभावना है। छोटे दल होने के कारण इन पर काबू पाना मुश्किल हो रहा है।

टिड्डी दल के बिखरने के कारण दो किमी लंबे झुंड के वाराणसी, सोनभद्र, मीरजापुर, भदोही व औरेया जिलों में पहुंचने की संभावना पैदा हो गई है | ये देखते हुए इन जिलों में हाई अलर्ट के साथ विशेष निगरानी के लिए कहा गया है। इसके अलावा राजधानी समेत पूरे प्रदेश को अलर्ट रहने और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए गए हैं। उप कृषि निदेशक डॉ.सीपी श्रीवास्तव ने बतायाकि जिलाें में जिला कृषि अधिकारी व जिला कृषि रक्षा अधिकारी के संयोजन में निगरानी तंत्र को सशक्त को अलर्ट रहने को कहा गया है |आप यक़ीन माने या न माने लेकिन टिड्डियों को भागने के लिए जहाँ सभी कीटनाशक की दुकानों पर क्लोरोपायरीफास 50 फीसद व डेल्टामैथ्रिन 28 फीसद मात्रा के साथ ही क्लोरोपायरीफास 20 फीसद की ढाई मिली.मात्रा के साथ 25 हजार लीटर कीटनाशक रिजर्व रखा गया है,वहीँ टिड्डी दल के दिखने पर किसानों को तेज़ ड्रम या तेज आवाज करने वाले संसाधनों को बजाएं जाने के भी निर्देश दिए गए हैं ।
आसमान में टिड्डी के झुंड दिखाई देने पर जिला कृषि अधिकारी के फोन नं.7607000265 व कृषि रक्षा अधिकारी के फोन नं.9445116359 पर सूचना दिए जाने का भी अनुरोध किया गया है |
राजधानी के सभी ब्लॉकों के निगरानी दलों ने की कीटनाशक दुकानों पर स्टॉक चेक करने के साथ गुणवत्ता परखने की कार्रवाई भी की है । राजधानी की आम बेल्ट माल, मलिहाबाद, काकोरी और सरोजनी नगर में विशेष निगरानी के साथ ही सभी ब्लॉकों में एडवाइजरी कमेटी को एक बार फिर अलर्ट किया गया है। टिड्डियों से बचाओ के लिए आम के बागवानों से कहा गया है कि अपने अपने बागों में पानी भर दें जिससे टिड्डा जमीन पर अंडा न दे सके।
बागवान क्लोरोपायरीफास 50 प्रतिशत या डेल्टामैथ्रिन 28 प्रतिशत मात्रा की दवा एक मिली लीटर एक लीटर पानी में घोलकर पेड़ों पर छिड़काव करें।यही नहींअग्निशमन की गाड़ियां आठ टैक्टर माउंटेड स्प्रेयर्स-100 , नगर निगम के ट्रैक्टर-10 ,विभागीय पावर स्प्रेयर्स-500 ,फुट स्प्रेयर्स- 320 , ढोल,नगाड़े व डीजे-500 , भी शामिल रहें |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read