HomeCITYआयत फाउण्डेशन ने किया महिला सशक्तिकरण पर संगोष्ठी का आयोजन

आयत फाउण्डेशन ने किया महिला सशक्तिकरण पर संगोष्ठी का आयोजन

लखनऊ, संवाददाता। उत्तर प्रदेश भाषा संस्थान के सहयोग से आज अपराह्न दो बजे आयत फाउंडेशन की ओर से महिला सशक्तिकरण के विषय पर पुराने लखनऊ में स्थित एम. एच. हाल कश्मीरी मोहल्ला रोड में एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया।
इस कार्यक्रम में मुस्लिम राष्ट्रीय मंच की अहम पदाधिकारी गौसिया ख़ानम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित रहीं। इनके अलावा वरिष्ठ पत्रकार कायम रजा राहिल, अंकुर त्रिपाठी, मंसूर आलम, शाज़ तथा आयत फाउण्डेशन के अध्यक्ष अली अख़्तर रिज़वी व कोषाध्यक्ष मिर्ज़ा सरताज हुसैन (पप्पू मिर्ज़ा) कार्यक्रम में उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन अली आज़म मूसवी ने किया।
इस अवसर पर मुख्य अतिथि गौसिया ख़ानम में कहा कि महिलाओं को हम सब को मिलकर आगे बढ़ाना है और उन पर जो अत्याचार हो रहे हैं उनके लिये आवाज़ उठाना है। महिला की भागीदारी भी उतनी ही ज़रूरी है जितनी एक पुरूष की है।
अली अख़्तर ने कहा कि महिलाओं को अपने पैरों पर खड़ा होने के लिये अनेक योजनाऐं जो सरकार की ओर से सशक्तिकरण के लिये चलायी जा रही हैं उससे महिलाओं को अवगत कराना है ताकि वह ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा,महिलाओं को उनके अधिकार के लिए सक्षम बनाना ही महिला सशक्तिकरण कहलाता है।महिला सशक्तिकरण को अगर आसानी से परिभाषित किया जाए तो इससे महिलाएं शक्तिशाली बनती हैं। जिससे वो अपने जीवन से जुड़े सभी फैसले खुद ले सकें साथ ही परिवार और समाज में अच्छे से रह सकें। लेकिन इसके लिए महिलाओं को दिल से मजबूत बनकर और दिमाग से सोचकर खुद को मजबूत बनाने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि महिला सशक्तिकरण से हम ये समझते हैं कि महिला अपने निर्णयों के लिए किसी दूसरे पर निर्भर न हो ,वो अपने जीवन के विषय में खुद निर्णय ले सके।
महिलाएं अन्याय से खुद को तभी सुरक्षित रख सकती हैं जब वो सशक्तीकरण के पांच बिंदुओं
सामाजिक,आर्थिक,मनोवैज्ञानिक
शैक्षिक और राजनीति के क्षेत्र में आगे रहेंगी।
इस अवसर पर आयत फाउण्डेशन की ओर से मुख्य अतिथि गौसिया ख़ानम, वरिष्ठ पत्रकार राहिल रज़ा, अंकुर त्रिपाठी, शिवम दुबे और मंसूर आलम को एवार्ड देकर सम्मानित किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read