HomeINDIAहोमियोपैथिक दवा करेगी कोरोना वायरस का खात्मा

होमियोपैथिक दवा करेगी कोरोना वायरस का खात्मा

लखनऊ ,संवाददाता | देश में अगर होमियोपैथिक दवा ने कोरोना वायरस ( कोविड-19 ) को मात दे दी तो ये एक बड़ी उपलब्धि होगी ,क्योंकि इस एडवांस दुनिया में लोगों का रुझान सिर्फ एलोपैथी की ओर है जिससे बहुद साइड इफ़ेक्ट हो रहे हैं | आने वाले समय में लोगों का विश्वास होमियोपैथ की तरफ बढ़ेगा जो मनुष्य के शरीर के लिए वरदान साबित होगा | हालाँकि अभी भी एक बड़ी जनसँख्या होमियोपैथ ,आर्युवेद ओर यूनानी की तरफ आकर्षित है ,लेकिन कुछ मर्ज़ के लिए बीमार सीधे ऐलोपैथिक मेडिसिन को वरदान समझता है | इन बातों का तात्पर्य ये है कि कोरोना को परास्त करने के लिए छत्तीसगढ़ में अंबिकापुर शहर के होम्योपैथी चिकित्सक डॉ. धीरेंद्र तिवारी को इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च से संबद्ध क्लीनिकल ट्रायल्स रजिस्ट्री ऑफ इंडिया ने कोविड-19 के इलाज के लिए क्लीनिकल ट्रायल की अनुमति दी है। वे छतीसगढ़ के पहले होम्योपैथी चिकित्सक है, जिन्हें यह मौका दिया गया है।
वो इस इस बीमारी से बचाव के लिए होम्योपैथी की दवा के इस्तेमाल से हुए फायदे का उल्लेख करेंगे। इससे होम्योपैथी को भी इस बीमारी के इलाज और बचाव के लिए प्रमाणिकता मिल सकेगी। डॉ. धीरेंद्र तिवारी ने बताया कि होम्योपैथी दवा से कोविड-19 के इलाज के लिए क्लीनिकल ट्रायल के लिए देश भर में कुल छह होम्योपैथी चिकित्सक या संस्थान को ही अब तक यह अनुमति प्रदान की गई hai
डॉ. तिवारी अब एलोपैथी चिकित्सकों के साथ समन्वय बनाकर कोविड-19 के पॉजिटिव मरीजों के उपचार और संदिग्धों के इस बीमारी से बचाव और रोकथाम के लिए होम्योपैथी की दवा का इस्तेमाल करेंगे। तीन महीने के बाद वे रिसर्च रिपोर्ट आइसीएमआर को प्रस्तुत करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read