HomeINDIAसब्सिडी से भी कम दामों पर मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

सब्सिडी से भी कम दामों पर मिलेगा रसोई गैस सिलेंडर

लखनऊ, संवाददाता। रसोई गैस की बढ़ती हुई कीमतों से त्रस्त ग़रीब महिलाओं के लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभ का सुनैहरा अवसर एक बार फिर सामने है। इसका लाभ उठाने के लिए आपको इस ख़बर को आख़िर तक पढ़ कर उसपर अमल करना होगा।

बताते चलें, प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सब्सिडी से भी कम दामों पर गरीब वर्ग के लोगों को सिलेंडर उपलब्ध करवाए जाते हैं। इस स्कीम का मक़सद था, ग्रामीण महिलाऐं खाना बनाते समय चूल्हे से उठने वाले धुंए से होने वाली बीमारी और परेशानी से बच सकें। इसलिए केन्द्र सरकार ने इस योजना को चलाया था। दरअस्ल इस योजना के तहत गरीब घर की महिलाओं को गैस सिलेंडर की सुविधा उपलब्ध कराना है। इस योजना के अंतर्गत गरीब महिलाओं को शुरुआत में तीन गैस सिलेंडर बिना कोई शुल्क के उपलब्ध करवाए जाते हैं। जिसके बाद घरेलू सिलेंडर बाजार से कम कीमतों पर उपलब्ध करवाए जाते हैं।

जानिए ,किसको मिलेगा इस योजना का लाभ ?

सनद रहे कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना में आवेदन के लिए आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। इसके अलावा अगर परिवार में किसी एक महिला ने इस योजना का लाभ ले लिया है तो उस परिवार की अन्य महिलाएं इस योजना का लाभ नही लें सकेंगी।

आवेदन के लिए इन कागजातों की होगी ज़रूरत

पीएम उज्जवला योजना के लिए आवेदन करने हेतु आवेदक महिला के पास राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया राशन कार्ड या बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए। इसके साथ साथ आवेदक कर्ता महिला के पास आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, बैंक अकाउंट नंबर और एक पासपोर्ट साइज फोटो होना चाहिए। याद रहे कि आवेदन के लिए केवाईसी करवाना अनिवार्य है। इसलिए उन सभी कागज़ात को भी साथ रखें जिनका उल्लेख किया गया है।

आवेदन करने का तरीक़ा

इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.pmuy.gov.in पर जाना होगा। यहां पर होम पेज पर ही इंडियन गैस, भारत गैस और हिंदुस्तान पेट्रोलियम के ऑप्शन नजर आएंगे। इनमें से किसी भी एक को चुना जा सकता हैं। यहां से फॉर्म भर कर उसे डाउनलोड करना होगा। इस डाउनलोड किए गए फॉर्म का प्रिंट आउट लेकर उसे सभी जरूरी कागज़ात के साथ अपने निकटतम गैस एजेंसी/ डीलर के पास जमा करवाना होगा। गैस एजेंसी द्वारा कागज़ात के सत्यापन के बाद योजना के तहत LPG गैस कनेक्शन जारी कर दिया जाएगा।

बताते चलें कि प्रधानमंत्री उज्जवला योजना (PMUY) के लाभार्थियों को जहाँ गैस चूल्हा और एलपीजी कनेक्शन निःशुल्क उपलब्ध करवाया जाता है वहीं आवेदक कर्ता को पहला गैस सिलेंडर भी फ्री में उपलब्ध करवाया जाता है। और अधिक जानकारी के लिए कोई भी गैस एजेंसियों के टोल फ्री नंबर पर कॉल कर पूरी जानकारी भी प्राप्त कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read