HomeLIFE & STYLEमेथी का करें प्रयोग और बचें हृदय रोग, मधुमेह ,किडनी सहित...

मेथी का करें प्रयोग और बचें हृदय रोग, मधुमेह ,किडनी सहित कई बीमारियों से

हम स्वास्थ सम्बन्धी जानकारी लेकर आपकी सेवा में हर रविवार को हाज़िर होने का प्रयत्न कर रहे हैं, परन्तु आपको हमारे द्वारा लिखी गई ये जानकारी कैसी लग रही है इसका हमें अनुभव करवाने के लिए आप द्वारा कोई कमेंट प्राप्त नहीं हो रहा है | न ही आप द्वारा अधिक से अधिक इस जानकारी को साझा किया जा रहा है जिस कारण मनोबल का आइना टूट रहा है । इसलिए प्रिय पाठकों से अनुरोध है , अधिक से अधिक इस जानकारी को पढ़ें और साझा करें ।
धन्यवाद

आज हम आपको बताने जा रहे हैं बहुत सस्ते दामों में मिलने वाली मेथी के बारे में । वैसे मेथी का इस्तेमाल सब्ज़ी में भी किया जाता है लेकिन शायद आपको ये नहीं मालूम हो कि मेथी का प्रयोग सिर्फ सब्ज़ी आदि तक महदूद नहीं बल्कि ये आपके अनेकों रोगों के लिए बहुत लाभदायक है । आज कल गलत दिनचर्या और ठीक समय से खानपान न किये जाने के कारण कॉन्स्टिपेशन (कब्ज) की समस्या से लोगों को जूझना पड़ रहा है । जिसके कारण बहुत परेशानी का सामना करना पड़ता है ,लेकिन उससे बचने के लिए यहां पर मेथी के बीज के सेवन के बारे में बताया जा रहा है । कैसे इसका इस्तेमाल करके अनिद्रा और कब्ज की समस्या से राहत पाई जा सकती इसे आपको समझना होगा । कब्ज की समस्या से बचे रहने के लिए एक चम्मच मेथी को 2 गिलास पानी लेकर किसी बर्तन में उबाल लें। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पानी को तब तक उबालना है जब तक मेथी का रंग पानी में अच्छी तरह मिल ना जाए। इसके बाद इस पानी को छानकर मेथी बीज अलग कर लें और इसे ठंडा होने दें। जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तो उसी दौरान घूंट घूंट करके इसका सेवन करें। यह कई प्रकार के फायदे आपको पहुंचा सकता है जिसे नीचे बताया जा रहा है।

कब्ज के अलावा अन्य समस्याओं से मिलेगी राहत

जो कब्ज की समस्या से परेशान हैं उनके लिए मेथी बीज का पानी अचूक इलाज है । यह पाचन क्रिया को ठीक करने और पेट से जुड़ी हुई अन्य समस्याओं के घरेलू उपचार के रूप में प्रभावी रूप से फायदा पहुंचाता है। वहीं, अनिद्रा की समस्या को दूर करके यह आपको गहरी नींद भी दिलाने में सहायक है।

किडनी , डायबिटीज, दिल की बीमारी, बालों के साथ-साथ फेफड़ों से जुड़ी हुई समस्याओ के लिए रामबाड़ है मेथी

एक चम्मच मेथी को 2 गिलास पानी लेकर किसी बर्तन में उबाल लें। इस दौरान इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पानी को तब तक उबालना है जब तक मेथी का रंग पानी में अच्छी तरह मिल ना जाए। इसके बाद इस पानी को छानकर मेथी बीज अलग कर लें और इसे ठंडा होने दें। जब यह हल्का गुनगुना हो जाए तो उसी दौरान घूंट घूंट करके इसका सेवन करें। सेहत के लिए यह ड्रिंक और भी कई फायदे पहुंचाती है।मेथी बीज का इस रूप में किया गया सेवन कोलेस्ट्रॉल लेवल को संतुलित करने, किडनी से जुड़ी समस्याओं से निजात दिलाने, डायबिटीज के जोखिम को कम करने, दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम करने और बालों की अच्छी देखभाल के साथ-साथ फेफड़ों से जुड़ी हुई समस्याओं का खतरा भी कम कर सकते है। इसलिए जिन्हें समस्याओं के खतरों से बच के रहना है और अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना है वह हफ्ते में तीन से चार बार इस ड्रिंक का सेवन ज़रूर करें ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read