HomeSPORTSमहिला पहलवान विनेश ने जीता एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक, राष्ट्रपति ने...

महिला पहलवान विनेश ने जीता एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक, राष्ट्रपति ने दी बधाई

लखनऊ (सवांददाता) एशियन गेम्स में जैसा की भारत के पहलवानों से आशा थी कि वो भारत का नाम रौशन करते हुए गोल्ड मेडल या सिल्वर मैडल अवश्य जीतेंगे, और भारत का ये सपना आज महिला पहलवान विनेश फोगाट ने भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिला कर पूरा कर दिया। 18वें एशियाई खेलों के दूसरे दिन विनेश ने 50 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के फाइनल में जीत हासिल कर ये मेडल जीता। विनेश ने जापानी महिला पहलवान यूकी आइरी को फाइनल मुकाबले में 6-2 से हराकर गोल्ड पर कब्जा किया। एशियन गेम्स के इतिहास में ये पहला मौका है जब भारत की किसी महिला रेसलर ने रेसलिंग में गोल्ड मेडल हासिल किया है।

इस पूरे मुकाबले में विनेश लगातार अपनी विरोधी पर हावी रहीं और पहले राउंड में उन्होंने जापानी पहलवान पर शानदार 4-0 की बढ़त बनाई। जब्कि दूसरे राउंड में जापानी पहलवान ने काफी मशकत करके विनेश पर हमला किया और दो अंक अर्जित भी कर लिए लेकिन वो जीतने में सफल नहीं हो सकीं। बताते चलें कि जहाँ महिला एशियन गेम्स में पहली भारतीय रेसलर ने गोल्ड मेडल जीता है वहीँ विनेश ने व्यक्तिगत तौर पर भी पहली बार एशियन गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है।

एशियन गेम्स में भारत को दूसरा गोल्ड मेडल दिलवाने के बाद भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने भी विनेश को बधाई दी।
खास बात ये है कि सेमीफाइनल मुकाबले में विनेश के पैरों में दर्द की समस्या के बावजूद विनेश ने देश को गोल्ड मेडल दिलाने के लिए अपने हौसले को बरक़रार रखते हुए उज्बेकिस्तान की दाउलेतबाइक वाई. को सेमीफाइनल में टेक्निकल सुपिरियॉरिटी के आधार पर 10-0 से करारी शिकस्त दी।

गौरतलब है कि विनेश ने इंचियोन एशियाई खेलों में कांस्य पदक हासिल किया था| इसके अलावा वह 2018 एशियाई चैम्पियनशिप में रजत तथा 2018 राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी हैं।

बताते चलें कि रियो ओलम्पिक की कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक और राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता पूजा ढांडा को सेमीफाइनल में हार का सामना तो ज़रूर करना पड़ा है। लेकिन यह दोनों खिलाड़ी कांस्य पदक के मैच में उतरेंगी।

साक्षी को सेमीफाइनल में किर्गिस्तान की आइसुलु तेनीबेकोवा वा से 8-7 से हारकर फाइनल में जाने से चूक गईं| साक्षी ने अपनी विपक्षी खिलाड़ी पर हावी होने की कोशिश की लेकिन उनके दांव कारगर साबित नहीं हो सके|
तेनीबेकोवा ने शुरू से ही साक्षी पर 6-4 की बढ़त हासिल कर ली थी। हालाँकि साक्षी ने वापसी करने का भरसक प्रयास किया लेकिन आखिर में वह एक अंक के अंतर से मुकाबला हार गईं।

इसी तरह पूजा को उत्तर कोरिया की मयोंग सुक जोंक ने महिलाओं की 57 किलोग्राम भारवर्ग फ्रीस्टाइल स्पर्धा के सेमीफाइनल में 10-0 से मात देकर फाइनल में अपनी जगह बना ली है।

यही नहीं पिंकी को इस स्पर्धा के प्री-क्वार्टर फाइनल में मंगोलिया की सुमिया एर्डेसकिमेग ने 10-0 से करारी शिकस्त दी। पहले ही दौर में मंगोलिया की पहलवान पिंकी पर भारी नजर आईं और ऐसे में डिफेंस का मौका न देते हुए उन्होंने भारतीय महिला पहलवान को 5-0 से पीछे कर दिया। दूसरे दौर में भी पिंकी को सुमिया के आगे कमजोर देखा गया और वह उनकी रणनीति के आगे नहीं टिक पाईं| अंत में वो ये मुक़ाबला 10-0 से हार गईं। सुमिया अगर इस स्पर्धा के फाइनल में पहुंच जाती हैं, तो पिंकी को रीपचेज खेलने का मौका मिल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read