HomeSPORTSभारत को इंग्लैण्ड टेस्ट सीरीज़ में दो स्पिनर्स की है ज़रूरत: मोहम्मद...

भारत को इंग्लैण्ड टेस्ट सीरीज़ में दो स्पिनर्स की है ज़रूरत: मोहम्मद अज़हरुद्दीन

लखनऊ (सवांददाता) पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अज़हरुद्दीन ने भारत और इंग्लैंड के बीच एक अगस्त से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज़ से पहले अपनी राय देते हुए कहा कि भारतीय टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ दो स्पिन गेंदबाज़ों के साथ उतरना चाहिए। इसके साथ ही साथ अजहर ने उन दो भारतीय स्पिनर्स के नाम भी बताये जिनको लेकर कोहली एंड कंपनी को टेस्ट सीरीज़ में खेलना चाहिए।
अजहर ने कहा कि भारत को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच के लिए प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव को शामिल करना चाहिए। 1986 में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य रहे अजहर ने कहा कि इंग्लैंड में इन दिनों पिच सूखी रहेगी, इसके चलते भारतीय टीम के पास सीरीज जीतने का यह सुनहरा अवसर होगा। विराट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया हर क्षेत्र में मजबूत है और इसके चलते वह सीरीज भी जीत सकती हैं। अजहर का मानना है कि भारत का प्लेइंग इलेवन पिच की स्थिति पर निर्भर करेगा, लेकिन मेहमान टीम को कुलदीप यादव को मौका देना चाहिए क्योंकि उन्होंने सीमित ओवरों की सीरीज में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को परेशान किया था। इंग्लैंड में हमें तीन तेज गेंदबाजों और ‍दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतरना चाहिए। भारत यदि इन दो स्पिनरों के साथ मैदान में उतरा तो उसके जीत सुनिश्चित है।

उन्होंने कहा, यदि पिच पर बहुत घास रही तो चार तेज गेंदबाज और एक स्पिनर के साथ उतरा जा सकता है, लेकिन अच्छी स्थिति 3 तेज गेंदबाजों और 2 स्पिनरों के साथ रहेगी। गर्मियों के दिनों में सूखी पिच पर अंतिम दो दिनों में पिचें स्पिनरों के लिए मददगार रहेगी। इंग्लैंड के लिए बेहतर स्थिति होगी यदि पिच पर घास रहे लेकिन भारत के पास भी अच्छे स्विंग गेंदबाज मौजूद हैं।
अजहर ने कहा, मुझे लगता है कि प्लेइंग इलेवन में रविचंद्रन अश्विन और कुलदीप यादव जगह बना लेंगे। मुझे रवींद्र जडेजा के लिए प्लेइंग इलेवन में जगह नजर नहीं आती हैं।

उन्होंने कहा, इंग्लैंड इस वजह से मुश्किल में होगी क्योंकि उसका गेंदबाजी आक्रमण ज्यादा मजबूत नहीं है। उनकी तुलना में हमारी टीम मजबूत है। उनके दोनों अच्छे गेंदबाज जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड चोटिल है और कैरियर के अंतिम पड़ाव पर हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read