HomeUTTAR PRADESHबिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी ख़बर

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी ख़बर

बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत भरी ख़बर

लखनऊ, संवाददाता। उत्तर प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए राहत की बड़ी खबर प्राप्त हुई है। आज इसकी घोषणा भी कर दी गई है। जिससे यूपी के करोड़ो परिवारों को जहाँ अब महंगे बिजली बिल से राहत मिलने की संभावना है वहीं कमर्शियल बिजली की दरों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है।
बताते चले ,उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग की ओर से निर्धारित की गई दरों में अब तीन प्रकार से स्लैब बनाए गए हैं। जिसमें एक यूनिट से लेकर 150 यूनिट तक सिर्फ 5रु 50 पैसे की दर से ही बिजली बिल देना होगा।और इससे ऊपर 151 यूनिट से लेकर 300 यूनिट प्रतिमाह तक 6 रु प्रति यूनिट से बिल देना होगा।

प्रदेश सरकार ने एक प्रकार से अधिकतम दरों को कम करते हुए जनता को राहत देने का प्रयास किया है। जबकि कमर्शियल बिजली की दरों में अब तक कोई बदलाव नहीं किया गया है। 300 यूनिट से लेकर 500 यूनिट तक 6.5 रुपए प्रति यूनिट बिजली का बिल होगा। 501 यूनिट से ऊपर 7 रुपए प्रति यूनिट बिजली दर से बिल देना होगा। अभी तक जो 7 रु प्रति यूनिट की दर से बिल आ रहा था वो खत्म कर दिया गया है। यूपी के शहरी घरेलू उपभोक्ताओं को नई बिजली दरों का ये लाभ एक अगस्त से मिलना शुरू हो जाएगा। ग्रामीण घरेलू बीपीएल उपभोक्ताओं को 100 यूनिट तक ₹3 प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज देना होगा।
बीपीएल परिवारों को कम बिजली बिल यूपी के शहरों में घरेलू बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट तक प्रति यूनिट 3.00 रुपये के हिसाब से बिल देना होगा।

शहर से अधिक गाँव के उपभोक्ताओं को मिली राहत

यूपी सरकार की ओर से ग्रामीण घरेलू विद्युत उपभोक्ताओं को 0 से 100 यूनिट तक 3.35 रुपये प्रति यूनिट देना होगा। 101-150 यूनिट तक 3.85 रुपये प्रति यूनिट बिल देना होगा।
151 से 300 यूनिट तक 5.00 रुपये प्रति यूनिट और 300 से ऊपर यूनिट होने पर 5.50 रुपये प्रति यूनिट देना होगा। इसी प्रकार से गांवों में रहने वाले घरेलू बीपीएल परिवारों को 100 यूनिट तक तीन रुपये में बिजली दी जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read