HomeUTTAR PRADESHप्रदेश में लाखों आधार कार्ड हुए निरस्त,अब फेस भी होगा वेरिफाइड

प्रदेश में लाखों आधार कार्ड हुए निरस्त,अब फेस भी होगा वेरिफाइड

प्रदेश में लाखों आधार कार्ड हुए निरस्त,अब फेस भी होगा  वेरिफाइड

लखनऊ, संवाददाता। देशभर में डुप्लीकेट आधार कार्ड की समस्या से जूझ रहे UIDAI ने सख्त क़दम उठाते हुए 5,98,999 आधार कार्डों को रद्द कर दिया है। रद्द आधार कार्ड धारकों के सामने एक बड़ी समस्या आ गई है। इन रद्द आधार कार्ड धारकों में जो वाकई फ़र्ज़ी हैं उनके आधार कार्ड रद्द होने कोई ख़ास बात नहीं लेकिन जिनके आधार कार्ड फ़र्ज़ी नहीं हैं उनको अब आधार कार्ड बनवाने में लोहे के चने चबाने पड़ेगें।
आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) द्वारा उठाए गए इस कठोर कदम से जहाँ सही आधार कार्ड धारकों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है वहीं फ़र्ज़ी आधार कार्ड धारकों को ज़ोर का झटका लगेगा।
देशभर में डुप्लीकेट आधार कार्ड की समस्या को खत्म करने के लिए UIDAI लगातार कदम उठा रहा थी लेकिनअब आधार कार्ड में फर्जीवाड़ा कर पाना संभव नहीं होगा। क्योंकि यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने आधार कार्ड बनाने के लिए एक नया सिक्योरिटी फीचर लिया है। अब आधार कार्ड में ‘फेस’ वेरिफिकेशन का फीचर जोड़ा गया है। अब आधार कार्ड वेरिफिकेशन में चेहरे का भी इस्तेमाल किया जाएगा। अब तक केवल वेरिफिकेशन के लिए फिंगरप्रिंट और आंखों का ही उपयोग किया जाता है। लेकिन अब फेस भी वेरीफाइड होगा। इसके अलावा केंद्र और राज्य स्तर पर फर्जी आधार कार्ड बनाने वालों पर बड़ी कार्यवाही हो रही है। जो अन्य फर्जी कंपनियां और वेबसाइच आधार कार्ड बना रही हैं, सभी को नोटिस दे दिया गया है। आधार कार्ड से जुड़ी सेवाओं का दावा करने वाली फर्जी वेबसाइटों को UIDAI की ओर से नोटिस भेजा जा चुका है। इसके साथ उन्हें किसी भी प्रकार की सेवा देने पर रोक लगा दी गई है। साथ ही इन वेबसाइटों के होस्टिंग सर्विस प्रोवाइडर से कहा गया कि तुरंत इनको ब्लॉक किया जाए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read