HomeCITYपुरानी पेंशन बहाली, वादा निभाओं महारैली के नारे के साथ

पुरानी पेंशन बहाली, वादा निभाओं महारैली के नारे के साथ

ईको गार्डन में हुआ सरकार के विरुद्ध प्रदर्शन, मांगें पूरी न होने पर 2019 में नहीं बनने देंगे भाजपा सरकार

लखनऊ (सवांददाता) लखनऊ में आज राज्यकर्मचारियों ने पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग को लेकर ईको गार्डन में महारैली का आयोजन किया। हालाँकि प्रदर्शनकारियों ने डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा से वार्ता करने के बाद कोई निष्कर्ष न निकलने पर अपने आंदोलन को बड़ा स्वरूप देने का एलान कर दिया हैं । अब राज्य कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने को लेकर 23 से 27 अक्टूबर तक हड़ताल पर रहेंगे।

मंच संयोजक हरिकिशोर तिवारी ने बताया कि उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लखनऊ वापसी पर मामला उनके सामने रखकर निर्णय कराने की बात तो कही है लेकिन कोई समयबद्ध आश्वासन नहीं दिया है।

पुरानी पेंशन बहाली की मांग उठाने वाले संगठनों का कहना है नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) पूरी तरह से फेल है। इसके लागू होने के 14 वर्ष बाद भी यह व्यवस्था अभी तक सही मार्ग पर नहीं आ सकी है। पुरानी पेंशन बहाली को लेकर लखनऊ के ईको गार्डन में प्रदेश भर के लाखों शिक्षक, इंजीनियर्स, अधिकारी व कर्मचारियों ने प्रदर्शन किया। उनकी मांग है कि एक अप्रैल 2005 से लागू नेशनल पेंशन स्कीम (एनपीएस) की जगह पुरानी व्यवस्था को लागू किया जाए, जिससे सेवनिवृत्ति के बाद राज्य कर्मचारी के परिवार का भविष्य सुनिश्चित हो सके।

अटेवा-पुरानी पेंशन बचाओ मंच यूपी के मीडिया प्रभारी राजेश यादव का कहना है कि न्यू पेंशन स्कीम एक म्यूचुअल फंड की तरह है जिससे कर्मचारियों को कोई फायदा नहीं हो रहा है। उन्होंने कहा कि एनपीएस जो है, वह शेयर मार्केट पर आधारित व्यवस्था है। पुरानी पेंशन में हर साल डीए जोड़ा जाता था, जो कि एनपीएस में नहीं है। एनपीएस के तहत जो टोटल अमाउंट है, उसका 40 प्रतिशत शेयर मार्केट में लगाया जाता है। पुरानी व्यवस्था में ऐसा कुछ भी नहीं था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read