HomeWORLDपाकिस्तान में इमरान खान कल लेंगे 22 वें प्रधानमंत्री की शपथ

पाकिस्तान में इमरान खान कल लेंगे 22 वें प्रधानमंत्री की शपथ

लखनऊ (सवांददाता) क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय इमरान खान आज हुए पाकिस्तानी संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में एक तरफा चुनाव में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख शाहबाज शरीफ को मात दे दी है। इमरान खान शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।

नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने ऐलान किया कि क्रिकेटर से नेता बने 65 वर्षीय इमरान खान को 176 वोट मिले जबकि उनके मुख़ालिफ़ और पीएमएल-एन के प्रमुख शाहबाज शरीफ को 96 वोट मिले है।

बिलावल भुट्टो जरदारी की अगुवाई वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), जिसके पास 54 सीटें थीं, उसके मतदान में हिस्सा न लेने के फैसले के बाद 15वीं नेशनल असेंबली में चुनाव महज एक खानापूरी रह गई थी। शरीफ की उम्मीदवारी को लेकर पीपीपी और पीएमएल-एन के बीच मतभेद उभर कर सामने आ चुके थे।

नतीजों की घोषणा के बाद पीएमएल-एन के सांसदों ने इमरान के खिलाफ नारे लगाए और सदन में विरोध प्रदर्शन किया।

बताते चलें कि सरकार बनाने के लिए नेशनल असेंबली, जिसमें 342 सदस्य हैं, उसमे कुल 172 वोटों की जरूरत होती है।

अलग-अलग उम्मीदवारों के लिए बनाई गई अलग-अलग दीर्घा में सदस्यों के मत विभाजन के जरिए खुले में वोटिंग हुई। पीपीपी के सांसद वोटिंग प्रक्रिया के दौरान बैठे रहे। जमात-ए-इस्लामी ने वोटिंग में हिस्सा नहीं लिया।

सूत्रों के मुताबिक़ खुद नवाज़ शरीफ ने भी बिलावल को मनाने की कोशिश की। लेकिन बिलावल वोटिंग से दूर रहने के अपने फैसले पर अड़े रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read