HomeSPORTSपाकिस्तानी खिलाडी फखृ, विश्व वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले छठे...

पाकिस्तानी खिलाडी फखृ, विश्व वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले छठे खिलाड़ी बने

लखनऊ (सवांददाता)। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के ओपनर बल्लेबाज फखृ जमां ने वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगा कर बेहद कम समय में विश्व में अपना लोहा मनवा लिया है| फखृ जमां फिलहाल पाकिस्तान की टी20 और वनडे क्रिकेट टीम की तरफ से खेल रहे हैं। अपनी टीम के लिए क्रिकेट के दोनों ही प्रारूप में वो जमकर रन बना रहे हैं। पाकिस्तान के लिए फखृ ज़मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे मुकाबले में वो काम कर दिया जो पाक के वनडे क्रिकेट इतिहास में कोई भी बल्लेबाज नहीं कर सका।

वो पाकिस्तान के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं| जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ये कमाल किया। हालांकि फखृ विश्व वनडे क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी नहीं हैं। विश्व क्रिकेट की बात करें तो फखृ से पहले पांच बल्लेबाज ये कमाल कर चुके हैं। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले वो दुनिया के छठे बल्लेबाज बन गए हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ फखृ ने 148 गेंदों का सामना करते हुए अपना दोहरा शतक (200) पूरे किये| अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 24 चौके और 5 छ्क्के लगाए। जिम्बाब्वे के खिलाफ फखृ ने इस मैच में 156 गेंदों का सामना करते हुए नाबाद 210 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट इस पारी के दौरान 134.61 का रहा। फखृ ने इस मुकाबले में पहले विकेट के लिए इमाम-उल-हक के साथ मिलकर 304 रन की साझेदारी की और ये पहले विकेट के लिए वनडे क्रिकेट इतिहास की अब तक की सबसे बड़ी साझेदारी रही। फखृ ने दूसरे विकेट के लिए आसिफ अली के साथ मिलकर नाबाद 95 रन की साझेदारी की। फखृ की बेहतरीन पारी के दम पर पाकिस्तान ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 50 ओवर में एक विकेट पर 399 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया।
फखृ जमां दुनिया के छठे खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में ये कमाल किया। वनडे क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने वाले खिलाड़ी थे सचिन तेंदुलकर जिन्होंने 24 फरवरी 2010 को ग्वालियर में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नाबाद 200 रन बनाए थे। इसके ठीक बाद यानी 8 दिसंबर 2011 को भारतीय ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने इंदौर के होल्कर स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ 219 रन की पारी खेली। भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा तीन बार वनडे में दोहरा शतक लगा चुके हैं। फखृ जमां ने 7 जून 2017 को पाकिस्तान के लिए वनडे क्रिकेट में अपना डेब्यू किया था। बर्मिंघम में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने पहले वनडे मैच में उन्होंने 31 रन की पारी खेली थी। उन्हें वनडे में शतक लगाने के लिए ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और उन्होंने इसी वर्ष भारत के खिलाफ ओवल में 114 रन की पारी खेली और अपने वनडे कैरियर का पहला शतक लगाया। ये चैंपियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच था और फखृ की इस पारी के दम पर पाकिस्तान ने अपना पहला चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया था। इस मैच के बाद फखृ पूरी दुनिया की नजर में आ गए। इसके बाद फखृ अपनी टीम के लिए लगातार अच्छा प्रदर्शन करते रहे। वनडे कैरियर में अपना दोहरा शतक लगाने के लिए उन्होंने सिर्फ 16 मैचों का इंतजार किया। अपने वनडे कैरियर के 17वें मैच में ही उन्होंने दोहरा शतक लगा दिया और साबित किया कि वो किस तरह के बेहतरीन बल्लेबाज हैं। फखृ ने अपने कैरियर में अब तक कुल 17 मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने 75.38 की औसत से 980 रन बनाए हैं।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read