HomeUTTAR PRADESHनिराश्रित की मौत पर, अंतिम संस्कार के लिए सरकार देगी 5000 रुपये...

निराश्रित की मौत पर, अंतिम संस्कार के लिए सरकार देगी 5000 रुपये ,कुछ ज़िन्दगी में भी

एक बार फिर 18 करोड़ लोगों के लिए नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण शुरू

लखनऊ,संवाददाता | कोरोना वायरस के संक्रमण या फिर बीमारी से अगर किसी निराश्रित की मौत हो जाती है, तो योगी सरकार ने उसके अंतिम संस्कार के लिए भी व्यवस्था कराए जाने का एलान किया है |सीएम योगी आदित्यनाथ के आदेश पर निराश्रित की मृत्यु होने पर अंतिम संस्कार के लिए ग्राम प्रधान निधि या नगर निकाय निधि द्वारा तत्काल पांच हजार रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे। कोरोना वायरस के इस खतरनाक दौर में परेशानियों का सामना करने वाले हर निराश्रित के पास योगी सरकार के क़दम पहुंचेगी। गरीब और मजदूर के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीण के साथ शहरी निराश्रितों के लिए भी सहायता दिए जाने की बड़ी घोषणा की है | अब इनको राशन के साथ साथ आर्थिक मदद भी दी जाएगी।
प्रदेश में अगर कोई निराश्रित आयुष्मान भारत योजना या मुख्यमंत्री जन आरोग्य योजना में रजिस्टर्ड नहीं है और उसके पास आयुष्मान कार्ड भी नहीं है , तब भी उसके बीमार पड़ते ही ग्राम प्रधान निधि या फिर नगर निकाय निधि से तत्काल 2000 रुपये की राशि उपलब्ध कराई जाएगी।
सीएम ने आज सोमवार को टीम-11 के साथ समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि निराश्रितों को पर्याप्त राशन देने और तत्काल उनके राशन कार्ड बनाने में तेज़ी लाइ जाए | ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान निधि से उन्हेंं 1000 रुपये भी दिए जाएंगे। शहरों में निराश्रितों के देखभाल के साथ उनकी हर मदद की जिम्मेदारी नगर निकाय की होगी। निराश्रितों को तत्काल राशन और 1000 रुपये की मदद के साथ ही कहीं पर भी निराश्रित की मृत्यु हो जाने पर अंतिम संस्कार के लिए 5000 रुपये की व्यवस्था की गई है।
उनके इस निर्देश के बाद आज एक जून से एक बार फिर 18 करोड़ लोगों के लिए नि:शुल्क खाद्यान्न वितरण शुरू किया गया है।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने युद्धस्तर पर निराश्रितों पर्याप्त राशन देने और तत्काल उनके राशन कार्ड बनाने के आदेश दिए हैं। ग्रामीण इलाकों में ग्राम प्रधान निधि से उन्हेंं 1000 रुपये भी दिए जाएंगे। शहरों में यह जिम्मेदारी नगर निकाय की होगी। छोटी ग्राम पंचायतों की निधि में पैसा न होने पर भी निराश्रितों की मदद न रोकने के आदेश दिए हैं। जहाँ ऐसी स्थिति होगी वहां, जिले के डीएम रूपया उपलब्ध कराएंगे और जिसे डीएम बाद में सीएम रिलीफ फंड से प्राप्त कर लेंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read