HomeINDIAदेश की बड़ी खबर ,नई गाइडलाइंस पर खरे उतरने के बाद अपने...

देश की बड़ी खबर ,नई गाइडलाइंस पर खरे उतरने के बाद अपने घरों को जा सकेंगे अन्य राज्यों में फंसे लोग

लखनऊ,संवाददाता | आखिकार केंद्रीय गृह मंत्रालय ने देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी पर्यटकों मजदूरों और विद्यार्थियों और अन्य लोगोों की आवाजाही की इजाज़त कुछ गाइडलाइंस के साथ दे दी है।
गृह मंत्रालय की ओर से जारी नई गाइडलाइंस के अनुसार ये लोग कुछ शर्तों के साथ अपने घर जा सकेंगे। इसके लिए राज्‍य सरकारें उनकी बसों की व्‍यवस्‍था कराएंगी। गृह मंत्रालय ने बुधवार को गाइडलाइंस जारी करते हुए राज्‍यों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने यहां लोगों को वापस बुलाने और उन्‍हें भेजने के लिए नोडल प्राधिकरण और नियम बनाएं। यह नोडल प्राधिकरण अपने राज्‍यों में फंसे लोगों का पंजीकरण भी करेंगी। गृह मंत्रालय की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि सभी राज्य और केंद्र शासित प्रदेश अपने यहां फंसे लोगों को उनके गृह राज्यों में भेजने और दूसरी जगहों से अपने-अपने नागरिकों को लाने के लिए एक मानक प्रॉटोकॉल तैयार करें। मतलब ,अब हर प्रदेश दूसरे प्रदेशों में अपने नागरिकों को वापस ला सकेगा और अपने यहां फंसे दूसरे प्रदेशों के नागरिकों को वहां भेज पाएगा।
कौन जा सकता है अपने घर
गृह मंत्रालय की नई गाइडलाइंस के मुताबिक अगर किसी राज्‍य में फंसा कोई व्‍यक्ति दूसरे राज्‍य में जाना चाह रहा है तो इसके लिए दोनों राज्‍यों की सरकारें आपस में बातचीत करके उपयुक्‍त कदम उठाएं। लोगों को सड़क के रास्‍ते ले जाया जाए। लोगों को भेजने से पहले सभी की मेडिकल जांच करवाई जाए। अगर कोरोना वायरस संक्रमण का कोई लक्षण नहीं पाया जाए तो उन्‍हें जाने की अनुमति दी जाए।
ये भी पढ़ें
गृह मंत्रालय की गाइडलाइंस के अनुसार फंसे लोगों को भेजने के लिए बसों की व्‍यवस्‍था की जाए लेकिन पहले उन्हें अच्‍छी तरह से सैनिटाइज किया जाए। साथ ही इसमें बैठने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियम को अपनाए जाएं।लोगों के उनके गंतव्‍य स्‍थान पहुंचने पर सबसे पहले स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की टीम को उनकी जांच करनी होगी। इसके बाद उन्‍हें घरों में रहना होगा। हालात के अनुसार अगर जरूरत हो तो उन्‍हें क्‍वारंटाइन सेंटर में भी रखा जा सकता है। इन सभी लोगों की समय-समय पर मेडिकल जांच की जाएगी। इसके लिए लोगों को आरोग्‍य सेतू एप भी यूज करने के लिए प्रोत्‍साहित किया जाएगा। ताकि उनकी स्थिति के बारे में जानकारी मिलती रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read