HomePOLITICSदूसरे चरण के तहत 11 राज्यों की 95 सीटों पर चुनाव...

दूसरे चरण के तहत 11 राज्यों की 95 सीटों पर चुनाव जारी ,कहीं आंसू गैस ,कहीं लाठी चार्ज

लखनऊ (संवाददाता) 11 राज्यों और एक केंद्र शासित प्रदेश पुड्डुचेरी की कुल 95 सीटों के लिएआज दूसरे चरण के तहत मतदान जारी है।इस मतदान के दौरान बंगाल में कई जगहों पर हिंसक घटनाएं सामने आई हैं ।यही नहीं ओडिशा के गंजम में वोट देने के लिए कतार में लगे 95 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो भी हो गई है ।
इसके अलावा चोपड़ा में तृणमूल और भाजपा कार्यकर्ताओं की आपस में जमकर भिड़ंत भी हुई और इसके चलते एक पोलिंग बूथ पर ईवीएम भी तोड़ दी गई। इस पूरे मामले की मोबाईल द्वारा मूवी बनाए जाने के आरोप में कई लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है |

हालाँकि दूसरे चरण में कुल 97 सीटों पर मतदान होना था, लेकिन तमिलनाडु की वेल्लोर सीट पर मतदाताओं को धन बांटे जाने के शक के कारण चुनाव रद्द कर दिया गया। इसी तरह त्रिपुरा-पूर्व लोकसभा सीट पर कानून-व्यवस्था ठीक न होने के कारण 23 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। इसलिए 97 में से आज 95 सीटों पर मतदान हो रहा है | दूसरे चरण में 15.79 करोड़ मतदाता 1629 उम्मीदवारों की क़िस्मत का फैसला करेंगे। इसके लिए 1.81 लाख पोलिंग बूथ बनाए गए हैं। 5 राज्यों की 68 सीटें ऐसी हैं, जहां एनडीए-यूपीए में सीधा मुकाबला होने की संभावना है।
खबर लिखे जाने तक पुड्डुचेरी ,ओडिशा ,तमिलनाडु, महाराष्ट्र ,बिहार ,पश्चिम बंगाल ,मणिपुर ,असम ,छत्तीसगढ़ ,उत्तरप्रदेश ,जम्मू-कश्मीर , बिहार (5 सीटों पर) वोटिंग ,असम (5 सीट) जम्मू-कश्मीर सहित अन्य राज्यों में लगभग 60 प्रतिशत से ऊपर मतदान हो चुका है |
माकपा प्रत्याशी सलीम रायगंज से चुनाव लड़ रहे हैं जिनकी जीप पर हमला करने से नाराज़ समर्थकों ने जमकर बवाल किया |

इन सब मामलों के अलावा जहाँ भाजपा महासचिव और रायगंज (प.बंगाल) से उम्मीदवार देबश्री चौधुरी ने तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया वहीँ अमरोहा के भाजपा उम्मीदवार कंवर सिंह तंवर ने फर्जी वोटिंग का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि बुर्के में आ रही महिलाओं की जांच नहीं की जा रही। मैंने बुर्का पहने एक आदमी के पकड़े जाने की बात भी सुनी है।
भाजपा महासचिव और रायगंज (प.बंगाल) से उम्मीदवार देबश्री चौधुरी ने तृणमूल कांग्रेस के कार्यकर्ताओं पर बूथ कैप्चरिंग का आरोप लगाया।

यही नहीं कहीं -कहीं पुलिस को बलवाइयों से निपटने के लिए बल का प्रयोग भी करना पड़ा |पश्चिम बंगाल के उत्तर दीनाजपुर के इस्लामपुर में पुलिस ने लोगों पर आंसू गैस के गोले छोड़े और लाठीचार्ज किया। लोगों का आरोप था कि उन्हें अज्ञात लोगों ने वोट डालने से रोका था। प्रदर्शनकारियों ने विरोध के चलते एनएच-34 ब्लॉक कर दिया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read