HomeLIFE & STYLEतरबूज़ के बीजों का सेवन, त्वचा और बालों सहित अनगिनित फायदों का...

तरबूज़ के बीजों का सेवन, त्वचा और बालों सहित अनगिनित फायदों का खज़ाना

चाहे त्वचा को चमकदार रखना हो ,चाहे एसिडिटी से छुटकारा पाना हो या फिर ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखना हो ,इस तरह के अनगिनित लाभ उठाने के लिए वैसे तो तरबूज का सेवन ही बहुत है लेकिन तरबूज़ के बीज कितने लाभकारी हैं इसका शायद आपको ज्ञान नहीं होगा लेकिन आज हम आपको इन बीजों के लाभ बताकर आपसे आशा करेंगे कि आप इन बातों को पढ़कर लाभ अवश्य उठाएंगे | बहुत से लोग तो ये भी नहीं जानते कि तरबूज के बीज खाने योग्य भी होते है या नहीं ? कैलोरी काउंट में बीज काफी कम होते हैं, और कई सूक्ष्म पोषक तत्वों जैसे तांबा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, लोहा, फोलेट और जस्ता में समृद्ध होते हैं, जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद हैं।

दरअस्ल मैग्नीशियम की मौजूदगी की वजह से ये उच्च रक्तचाप और आपके रक्तचाप का प्रबंधन करने में सहायता करता है | तांबा, मैंगनीज और पोटेशियम की उपस्थिति के कारण बीज आपकी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं। जब ये खनिज एक साथ आते हैं, तो वे हड्डियों के घनत्व में सुधार करते हैं। सूक्ष्म पोषक तत्व आपके पाचन शक्ति को भी बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा वे अमीनो एसिड, प्रोटीन और विटामिन बी कॉम्प्लेक्स में समृद्ध हैं।
बीजों के सेवन से स्किन केयर और बालों की देखभाल में मदद मिल सकती है। जबकि प्रोटीन और लोहे की बनावट और बालों की गुणवत्ता में सुधार करने के लिए भी ये बीज सहायक होते हैं , बीज में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट त्वचा को जवान रखमे मई कारगार साबित होते हैं | हैं। यही नहीं तरबूज के बीज का तेल कॉस्मेटिक उत्पादों के मुख्य अवयवों में से एक माना जाता है, इस तथ्य के कारण कि यह मुँहासे का इलाज कर सकता है और तेज़ी से आने वाले बुढ़ापे को धीमा कर सकता है।
सबसे पहले बीजों को फल से निकाल लें और उन्हें सूखने दें। फिर उन्हें कड़ाही में भूनें और एक एयरटाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें। कुछ दिनों के बाद, जब आप स्नैकिंग की तरह महसूस करते हैं, तो ये बीज एक स्वस्थ विकल्प हो सकते हैं। ये बेहद पौष्टिक होते हैं, इसलिए इसका इस्तेमाल आप सलाद या पाउडर के रूप में भी कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read