HomeUTTAR PRADESHड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं लगाना पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं लगाना पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए नहीं लगाना पड़ेंगे आरटीओ के चक्कर

लखनऊ, संवाददाता । ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर काटना और रिश्वत के झमेले में पढ़ने के बाद भी आसानी से लाइसेंस बनने का दुख अब आपको नहीं होने वाला है ।क्योंकि अब लाइसेंस प्रक्रिया में ऐसा बदलाव किया जाने वाला है जिसके चलते आपको आरटीओ जाकर किसी भी तरह की परीक्षा नहीं देना है।

लाइसेंस से संबंधित नए नियम के तहत अब लाइसेंस बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर लगाने के बजाय, आप को अब मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से वाहन चलाने की ट्रेनिंग लेना होगी। जब ट्रेनिंग स्कूल आपको सर्टीफिकेट दे देगा,तो उसी के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाएगा।

ट्रेनिंग स्कूल से करवाना होगा रजिस्ट्रेशन

नए नियम के तहत मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल से ट्रेनिंग लेने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। ट्रेनिंग पूरी करने के बाद मान्यता प्राप्त ड्राइविंग लाइसेंस स्कूल की ओर से सर्टिफिकेट देगा जिसके आधार पर आरटीओ लोगों का ड्राइविंग लाइसेंस बनाएगा। सूत्रों का कहना है कि केन्द्र सरकार ऐसा नियम तैयार कर रही है जिसके तहत अब ड्राइविंग लाइसेंस के लिए मान्यता प्राप्त ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल को अधिकार दिए जाएंगे और स्कूल की संस्तुति के आधार पर ड्राइविंग लाइसेंस बनाया जाएगा। इस नियम के लागूं होने के बाद आवेदको को राहत मिलेगी ।

 

हर पाँच वर्ष बाद ड्राइविंग लाइसेंस का करवाना होगा नवीनीकरण

नए नियमों को लेकर ये भी जानकारी मिली है कि ड्राइविंग ट्रेनिंग स्कूल के आधार पर बनाए गए ड्राइविंग लाइसेंस की मान्यता 5 वर्षों की अवधि के लिए मान्य होगी। 5 साल के बाद ड्राइविंग लाइसेंस को रिन्यू कराना होगा। नियम के तहत ड्राइविंग स्कूल कोर्स की अवधि 4 सप्ताह या 29 घंटे होगी इस दौरान आवेदक को कोर्स की थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों की जानकारी दी जाएगी। भारी वाहन के कोर्स का समय 6 सप्ताह या 38 घंटे निर्धारित किया गया है। हालाँकि ये नियम पूर्व में भी लागू हो चुके हैं लेकिन ट्रेनिंग स्कूलों की मनमानी और रिश्वतखोरी के आगे इस प्रणाली को जल्द ही ख़त्म करके अस्थाई व पर्मानेंट लाइसेंस बनवाए जाने की ज़िम्मेदारी पुनः आरटीओ को सौंप दी गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read