HomePOLITICSकांग्रेस अपनी हार का करेगी विश्लेषण या ?

कांग्रेस अपनी हार का करेगी विश्लेषण या ?

जब चिड़ियाँ चुग गई खेत हैं, अब पछतावे से क्या होत है

लखनऊ (सवांददाता) कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में हुई करारी शिकस्त के बाद अब बूथवार विश्लेषण करने की गरज़ से जिलों से रिपोर्ट तलब की है। हालाँकि 2014 में जो मोदी लहर थी उससे कही ज़ियादा इस बार लोकसभा चुनाव में भाजपा ने प्रदर्शन किया और मोदी ने पुनः सत्ता की कमान संभाली | क्योंकि इस बार हुए लोकसभा चुनाव में मतदाता की ख़ामोशी ने किसी भी दल को ये अंदाज़ नहीं लगने दिया कि मतदाता किसे विजय दिलाने वाले हैं, शायद इसीलिए कांग्रेस ये समझने लगी थी कि केंद्र में भाजपा की नहीं बल्कि कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है | जब भाजपा ने चुनावी वन डे को 11 विकेट से जीता तो कांग्रेस मायूस हो गई | इसीलिए अब कांग्रेस विश्लेषण कराने के बाद ये जानना चाहती है कि किसने भितरघाट किया, किसने पार्टी के प्रति ईमानदारी से काम नहीं किया | यह सब ब्यौरा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष एवं उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट ने तलब किया है। एक न्यूज चैनल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पिछले दिनों दिए गए इंटरव्यू में अपने बेटे वैभव गहलोत की जोधपुर में हुई हार का पोस्टमार्टम करने की बात कही थी। गहलोत ने कहा था कि पीसीसी अध्यक्ष सचिन पायलट ने वैभव गहलोत की जीत की जिम्मेदारी ली थी फिर वह कैसे हार गए ? इसपर पायलट ने प्रदेश के सभी 50 हजार पोलिंग बूथों को लेकर जिला कांग्रेस कमेटियों से रिपोर्ट मांगी है। तभी बूथवार रिपोर्ट के आधार पर ही कांग्रेस हार के कारणों की समीक्षा करेगी। जिसके बाद पार्टी का मास कॉन्टेक्ट प्रोग्राम शुरु करेग।
सचिन पायलट ने कहा कि लोकसभा चुनाव की हार का बारीकी से विश्लेषण किया जाएगा, पूरे देश में जिस तरह के परिणाम आए है वह चिंता का विषय है, इस हार की गहराई में उतर कर जांच की जाएगी | उन्होंने कहा कि हम जल्द नया रोडमैप तैयार करेंगे। उन्होंने कहा कि कांग्रेस में सक्रिय कार्यकता्रओं को आगे बढ़ने का मौका दिया जाएगा।
बताते चलें कि लोकसभा चुनावों की हार के बाद हुई प्रदेश कार्यकारिणी की बैठक में नेताओं को मास कॉन्टेक्ट प्रोग्राम के तहत फील्ड में जाकर लोगों से मिलने के निर्देश दिए गए थे|
लोकसभा चुनावों की हार के विश्लेषण के बाद कांग्रेस में मिडल लेवल पर बदलाव होंगे। जिलों में नेताओं की जिम्मेदारी तय होगी और जिन नेताओं को लोकसभा चुनावों में जिम्मेदरी दी गई थी उन्हें फील्ड के हालात ठीक करने का जिम्मा सौंपा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read