HomeCITYऐम कालेज में मनाया गया आतंकवाद विरोधी दिवस

ऐम कालेज में मनाया गया आतंकवाद विरोधी दिवस

आतंकवादी किसी कौम, धर्म या देश का नहीं होता है – एम एस फरीदी

सीतापुर,संवाददाता। ऐम कालेज में राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी दिवस मनाया गया कॉलेज के सचिव के नेतृत्व में मनाए गए इस दिवस के दौरान  छात्रों ने जहां आतंकवाद का शिकार हुए लोगों को याद कर के उन्हें श्रद्धांजलि दी, वहीं आतंकवादी गतिविधियों के खिलाफ छात्रों ने पेंटिंग बनाकर शांति का संदेश दिया! इसके अलावा हिंसा और आतंकवाद के खतरे के संबंध में परिचर्चा, सेमिनार, व्याख्यान और वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजित कर विचार विमर्श किया गया!

मुख्य अतिथि डा. सबा अज़ीज़ फ़ातिमा (एचओडी, गृह विज्ञान) ने कहा कि युवाओं को समाज के प्रति प्रेम की भावना के साथ शक्ति का सही दिशा में इस्तेमाल करना चाहिए! डा सबा ने बताया कि आतंकवाद विरोधी दिवस, हर साल 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि पर मनाया जाता है!

21 मई, 1991 को तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में कांग्रेस पार्टी के लिए प्रचार करते समय लिट्टे के आतंकवादियों द्वारा उनकी हत्या कर दी गई थी! राजीव गांधी 40 साल की उम्र में शपथ लेने के बाद भारत के सबसे कम उम्र के पीएम बने! 1984 में इंदिरा गांधी की हत्या के बाद उन्होंने देश के छठे पीएम के रूप में पदभार संभाला! उन्होंने 1984 से 1989 तक सेवा की, आतंकवाद विरोधी दिवस शांति और सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है! आतंकवादी निर्दोष लोगों पर आपदा थोपने की आवश्यकता महसूस करते हैं क्योंकि उनका ब्रेन वॉश किया जाता है, वे मानते हैं कि यह उनका धार्मिक उद्देश्य है या सिर्फ इसलिए कि उनके पास विवेक नहीं है! उनकी प्रेरणा कुछ भी हो, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि उनकी गतिविधियाँ अनैतिक हैं!

ऐम कालेज के सचिव एम एस फरीदी ने कहा कि युवाओं को समाज के प्रति प्रेम की भावना स्थापित करने के साथ ही उनकी शक्ति तथा गुणों का सही दिशा में सदुपयोग किया जा सकता है!आतंकवादी किसी कौम, धर्म या देश  के नहीं होते! उन्होंने कहा कि समाज में शांति, भाईचारा, एकता व सद्भावना वाला माहौल बनाकर ही आतंकवाद से बचा जा सकता है! शिक्षा का प्रचार करके युवाओं में आतंकवाद से लड़ने की भावना पैदा की जानी चाहिए!

फरीदी ने कहा कि हम सभी को हर संभव तरीके से और सभी स्तरों पर आतंकवाद का मुकाबला करना होगा! लोगों को इसके प्रति जागरूक करना होगा! यह दिन हमें उन हजारों सैनिकों और पुलिसकर्मियों द्वारा दिए गए बलिदानों को याद करने में भी मदद करता है जिन्होंने अपने देश और अपने लोगों की रक्षा के लिए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई लड़ी!

तारिक़ सिद्दीकी की अध्यक्षता में कालेज स्टाफ ने शपथ ली, उन्होंने कहा कि आतंकवाद को समाप्त करने में सभी का सहयोग ज़रूरी है! सभी इस बात का संकल्प लें कि इससे दूर रहेंगे और देश में ऐसे अराजकतत्वों को पनपने नहीं देंगें! एक जिंमेवार नागरिक होने के नाते यह हमारा फर्ज है कि हम ऐसी गतिविधियों का विरोध करें और देश की एकता तथा अखंडता की रक्षा करें! उन्होंने छात्रों को आतंकी गतिविधियों से दूर रहने तथा भारत की एकता ओर अखंडता की रक्षा करने का प्रण भी करवाया! इस अवसर पर स्कूल का समूह स्टाफ, अभिभावक समेत सैकड़ों लोग मौजूद रहे!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read