HomeArticleईरानी पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह में होने वाले धमाके से थर्राया...

ईरानी पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह में होने वाले धमाके से थर्राया अफगानिस्तान

अली हसनैन आब्दी फ़ैज़

अफ़ग़ानिस्तान की राजधानी काबुल में स्थित काबुल विश्वविद्यालय में ईरानी पुस्तक मेले के उद्घाटन समारोह पर होने वाले धमाके में 20 छात्र के हताहत और 40 के घायल होने की सूचना है।
सूत्रों का कहना है कि धमाके के बाद फ़ायरिंग की आवाज़ें सुनी गयीं जिसके बाद सुरक्षा बलों ने क्षेत्र को अपने घेरे में ले लिया।
अफ़ग़ानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अकमल समसूर ने बताया कि हमले के परिणाम में दसियों लोगों के घायल होने की सूचना है। गृहमंत्रालय के प्रवक्ता तारिक़ आरियान का कहना है कि क्षेत्र में अब भी फ़ायरिंग की आवाज़ें सुनाई दे रही हैं।

उन्होंने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि अफ़ग़ानिस्तान के दुश्मन और शिक्षा के दुश्मन काबुल विश्वविद्यालय में घुस गये। उनका कहना था कि सुरक्षा बल स्थिति पर नियंत्रण करने का प्रयास कर रहे हैं, वह बहुत ही सावधानी से आगे बढ़ रहे हैं ताकि छात्रों को नुक़सान न होने पाए।

उधर तालेबान का कहना है कि इस हमले से उसका कोई संबंध नहीं है किन्तु हालिया दिनो के दौरान आतंकवादी गुट दाइश की ओर से शिक्षण संस्थाओं को कई बार निशाना बनाया जा चुका है।
उच्च शिक्षा मंत्रालय के मंत्री हामिद औबैदी ने बताया कि फ़ायरिंग उस समय शुरु हुई जब पुस्तक मेले में अफ़ग़ान अधिकारियों के आने की संभावना थी। हमले के बाद छात्रों में अफ़रा तफ़री मच गयी और विश्वविद्यालय में भय का माहौल व्याप्त हो गया।

अफागानिस्तान में बम ब्लास्ट:कार में हुए धमाके में सरकार समर्थित विद्रोही गुट के 2 सदस्यों की मौत, 2 जख्मी

अफगानिस्तान के पक्तिया प्रांत के रोहानी बाबा जिले में रविवार रात हुए बम ब्लास्ट में सरकार समर्थित विद्रोही गुट के दो सदस्यों की मौत हो हो गई। दो अन्य जख्मी हुए हैं। इस हमले के पीछे आतंकी संगठन तालिबान हो सकता है।
तोलो न्यूज के मुताबिक, अभी तक किसी आतंकी गुट ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है। इस बीच, सोमवार सुबह काबुल के ख्वाजा सब्ज पोश इलाके में हुए बम धमाके में भी दो लोग जख्मी हुए हैं। इनमें एक आम नागरिक और दूसरा सुरक्षा बल का जवान है।

15 दिन पहले भी कार में धमाका हुआ था

अफगानिस्तान के पश्चिमी गोर प्रांत की राजधानी फिरोज कोहा में 18 अक्टूबर को एक कार में धमाका हुआ था। इसमें 16 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा घायल हुए थे। धमाके से आसपास की इमारतों को भी नुकसान पहुंचा। यह एक आत्मघाती हमला था। गोर प्रांत में तालिबान अक्सर हमले करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read