HomeTECHNOLOGYइलेक्ट्रिक व्हीकल में लगवाइये ट्रैकिंग डिवाइस और पाइये 1.5 लाख रुपए...

इलेक्ट्रिक व्हीकल में लगवाइये ट्रैकिंग डिवाइस और पाइये 1.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी

लखनऊ (संवाददाता) इलेक्ट्रिक वाहनों को तरजीह देने की गरज़ से केंद्र सरकार ने फेम स्कीम शुरू की है। इसके तहत इलेक्ट्रिक व्हीकल पर 1.5 लाख रुपए तक की सब्सिडी देने का प्रावधान है। लेकिन इसके लिए व्हीकल में एक खास तरह की ट्रैकिंग डिवाइस लगाना होगा।
इसके दूसरे चरण को सरकार की तरफ से मंजूरी भी मिल गई है, जो 1 अप्रैल से भारत में लागू हो रही है।
बताते चलें ,सरकार फेम-2 के तहत जल्द ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों में ट्रैकिंग डिवाइस लगाना अनिवार्य बना सकती है। जो लोग ट्रैकिंग डिवाइस लगवा लेंगे उनको सब्सिडी दी जाएगी जो बेहतरीन पहल होगी | ट्रैकिंग डिवाइस को ऐप की मदद से इलेक्ट्रिक गाड़ियां में जोड़ा जायेगा। योजना के तहत सरकार की करीब 10 लाख टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहनों पर 20-20 हजार रुपए सब्सिडी देनी की योजना है। साथ ही अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों पर 1.5 लाख रुपए की छूट का प्रावधान किया जा सकता है। इस योजना के लिए पिछले हफ्ते कैबिनेट ने 10 हजार करोड़ रुपए मंजूर किए थे।
आपको भले ही ये बात नहीं पता हो लेकिन भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की कुल बिक्री सिर्फ एक प्रतिशत है। इसलिए सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के लिए यह फैसला लिया है। इस योजना के तहत 2030 तक इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बिक्री को चालिस प्रतिशत तक पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है| इस योजना के लागू होने से चार्जिंग इंफ्रास्ट्रचर बनाने में मदद होगी। साथ ही ये डिवाइस गाड़ी की फरफॉर्मेंस के बारे में भी बताएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read