HomeINDIAआठ राज्यों में मौसम विभाग की चेतावनी, आने वाला है चक्रवाती तूफ़ान

आठ राज्यों में मौसम विभाग की चेतावनी, आने वाला है चक्रवाती तूफ़ान

लखनऊ संवाददाता । कल 16 मई की शाम को बंगाल की खाड़ी में एक चक्रवाती तूफान एम्फन आएगा, जिसके चलते अंडमान निकोबार, ओडिशा और पश्चिम बंगाल में भारी बारिश होने की संभावना है। इस चक्रवाती तूफान के असर के चलते देश के आठ राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों में भारी बारिश और तेज हवाएं चल सकती हैं ।

मौसम विभाग के अलर्ट के अनुसार, अंडमान निकोबार द्वीप समूह में आज और कल भारी बारिश हो सकती है। इसके अलावा ओडिशा के तटीय इलाकों और पश्चिम बंगाल में भी कुछ स्थानों पर तेज बारिश हो सकती है।मछुआरों को बंगाल की खाड़ी के दक्षिण और सेंट्रल इलाके के समुद्र में ना जाने की सलाह दी गई है। जिससे किसी को भी हानि न हो सके । साथ ही जो मछुआरे समुद्र के इन इलाकों में गए हैं, उन्हें भी तुरंत वापस लौट आने के आदेश दे दिए गए हैं।
इसके साथ ही आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में भी चक्रवाती तूफान एम्फन को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है । राज्य के तटीय इलाकों में दो तीन दिनों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलने की संभावनाएं हैं।
मौसम विभाग के अनुसार इस समय देश में वेस्‍टर्न डिस्‍टर्बेंस एक्टिव है। इसके कारण देश के पहाड़ी क्षेत्रों जैसे, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के साथ ही पंजाब, हरियाणा, उत्तरी राजस्थान व पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी मौसम बिगड़ सकता है। इन राज्‍यों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेन्‍ज अलर्ट जारी किया है। और लोगों से सतर्क रहते हुए घरों से बाहर न निकलने की चेतावनी दी गई है।

बताते चलें कि इससे पहले ही गुरुवार को दिल्ली एनसीआर में आंधी, बारिश और ओलावृष्टि के बाद मौसम बदल चुका है। शुक्रवार को भी दिल्ली एनसीआर समेत देश के कई हिस्सों में आंधी और बारिश की संभावना जतायी गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read