HomeUTTAR PRADESHअप्रैल माह में होगी सरकार के करम की तीन बार बारिश

अप्रैल माह में होगी सरकार के करम की तीन बार बारिश

लखनऊ, संवाददाता। अप्रैल में गेहूं, चना, तेल और नमक की गरीबों पर निशुल्क तीन बार बारिश होगी । जी हां जहाँ अप्रैल महीने के पहले चरण में एक किलो रिफाइंड, एक किलो चना और एक किलो नमक के साथ प्रति यूनिट पांच किलो राशन गेहूं-चावल निशुल्क वितरण किया जाएगा वहीं दूसरे चरण में प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना के तहत भी प्रति यूनिट पांच किलो गेहूं-चावल निशुल्क मिलेगा। इस तरह से अप्रैल में तीन बार राशन निशुल्क मिलेगा।
उत्तर प्रदेश में अप्रैल की पहली किस्त में प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत 2 से 10 अप्रैल तक राशन वितरण किया जाएगा। इसमें पात्र गृहस्थी को राशनकार्ड पर पांच किलो अनाज मिलेगा। राशन कार्ड धारकों को पोर्टेबिलिटी के तहत राशन प्राप्त करने की सुविधा रहेगी। साथ ही पोर्टबिलिटी चालान जारी करने की सुविधा 6 व 7 अप्रैल को उपलब्ध रहेगी।मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहाकि, अप्रैल माह में तीन बार सरकारी राशन मिलेगा। इस संबंध में यूपी खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने कल शुक्रवार को जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने पीएमजीकेवाई के तहत छह माह और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा का अनाज तीन महीने तक निशुल्क देने का ऐलान किया है। उत्तर प्रदेश में अप्रैल की पहली किस्त में प्रधानमंत्री गरीब अन्न कल्याण योजना के तहत 2 से 10 अप्रैल तक राशन वितरण किया जाएगा। इसमें पात्र गृहस्थी को राशनकार्ड पर पांच किलो अनाज मिलेगा। राशन कार्डधारकों को पोर्टेबिलिटी के तहत राशन प्राप्त करने की सुविधा रहेगी। इस संबंध में यूपी खाद्य आयुक्त सौरभ बाबू ने शुक्रवार को जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।

जानकारी के अनुसार मार्च में दूसरे चरण का प्रधानमंत्री गरीब अन्न योजना का वितरण नहीं हो सका था। ऐसे में दो से 10 अप्रैल तक इसका वितरण किया जाएगा। इसमें प्रति यूनिट तीन किलो गेहूं और दो किलो चावल निशुल्क दिए जाएंगे।

अपर खाद्य आयुक्त अनिल कुमार दुबे ने जानकारी दी कि, 10 अप्रैल को आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न प्राप्त न कर सकने वाले उपभोक्ताओं को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से वितरण किया जाएगा। प्रत्येक दशा में यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र लाभार्थी खाद्यान्न प्राप्ति से वंचित न रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read