HomeLIFE & STYLEअनिंद्रा और डिप्रेशन जैसे रोगों से नजात पाने के लिए करें इनका...

अनिंद्रा और डिप्रेशन जैसे रोगों से नजात पाने के लिए करें इनका सेवन

ज़की भारतीय

आज कल भागदौड़ वाले जीवन में बढ़ते हुए तनाव पर अगर आप ध्यान नहीं देंगे तो शायद आप अपने लिए ग़लत करेंगे ,क्योंकि शरीर का तनाव बढ़ने से अनिंद्रा और डिप्रेशन जैसी बीमारियों का खतरा भी बढ़ने लगता है। अनिंद्रा और डिप्रेशन के कारण आपके शरीर में मेटाबॉलिज्म बढ़ने लगता है और मेटाबॉलिज्म बढ़ने के कारण आपकी आँखों से नींद उड़ जाती है और आप डिप्रेशन में चले जाते हैं | ये बीमारी उस समय और विकराल रूप धारण कर लेती है जब आपके माता पिता आपकी परेशानी को समझ नहीं पाते और जल्दी सोने और जल्दी उठने की हिदायत देते रहते हैं ,जबकि उन्हें पता भी नहीं होता है कि आपको कौन सी बीमारी हो गई है?
नींद न आने और डिप्रेशन के कारण आप नींद आने कि दवाइयों का सेवन करके वक़्ती नींद और तनाव से आराम तो पा लेते हैं लेकिन इस से निजात नहीं पाते |इसलिए अगर आप इन दोनों बिमारियों से नजात पाना चाहते हैं तो आप डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें, जो तनाव को कम करने में मदद करती है।आप अपने शरीर के बढ़ते तनाव को दूर करने के लिए केले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते है।हमारे शरीर में तनाव के कारण मेटाबॉलिज्म बढ़ता है जिस वजह से पोटैशियम की मात्रा में कम होने लगती है।

ऐसे में केले में मौजूद पोटैशियम हमारे शरीर में इसकी मात्रा को संतुलित बनाए रखकर हमारे तनाव को कम करने में मदद करता है। यही नहीं चॉकलेट का सेवन करने से भी हमारे शरीर का तनाव कम होता है। चाॅकलेट में पाएं जाने वाले एंटी—ऑक्सीडेंट तत्व हमारे शरीर से हानिकारक पदार्थों को निकाल कर तनाव को दूर करने में मदद करते है।

आप अपने शरीर के बढ़ते तनाव को कम करने के लिए अपनी डाइट में एवोकाडो को भी शामिल कर सकते है। एवोकाड़ो में पर्याप्त मात्रा में विटामिन—बी , विटामिन — ई और पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाएं जाते है, जो हमारे शरीर को पोषण देने के साथ खून में मौजूद ग्लूकोज के स्तर नियंत्रित रखकर तनाव को दूर करने में मदद करते है।

आप शरीर के तनाव को कम करने के लिए डाइट में ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम, अखरोट, काजू आदि का सेवन करके भी खुद को तनावमुक्त रख सकते हैं। जब आप तनाव मुक्त हो जाएंगे तो आपको नींद भी आने लगेगी |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read