HomeINDIA"अटल पेंशन योजना " का लीजिये इस तरह लाभ

“अटल पेंशन योजना ” का लीजिये इस तरह लाभ

लखनऊ,संवाददाता | कौन ऐसा है जो अपने भविष्य को सुरक्षित करना नहीं चाहता ? खास तौर पर वो लोग जो वृद्ध हो रहे हों या फिर वो जो किसी के आगे अपनी हाजत नहीं रखना चाहते हैं । ऐसे लोगों के लिए गवर्नमेंट की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जाए रही है । इन्हीं में से एक है अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की ओर से चलाई जा रही इस स्कीम में आप रोजाना 7 रुपए के निवेश से बुढ़ापे में हर महीने ₹5000 तक पा सकते हैं । इस योजना में आपको 20 साल तक निवेश करना होगा । तो क्या इस स्कीम और फायदे से आप दूर रहना चाहते हैं ।

 

 कैसे करें इसके लिए आवेदन

अटल पेंशन योजना का लाभ कोई भी ले सकता है। इसके लिए उसकी उम्र 18 से 40 साल के बीच होना ज़रूरी है। इस स्कीम के तहत कम से कम 20 साल के लिए निवेश करना  होगा । इस्कीम में शामिल होने के लिए सेविंग बैंक अकाउंट, आधार और एक्टिव मोबाइल नंबर का होना भी जरूरी है । इस योजना के तहत लाभार्थी को ₹10000 महीना पेंशन मिलती है । आप अपने अनुसार निवेश का प्लान चुन सकते हैं ।आपके लिए यह बता देना जरूरी है कि आप को आवेदन कैसे करना है।।
हम आपको बताते चलें कि आवेदन करने के लिए “अटल पेंशन योजना” के अंतर्गत आवेदन किसी भी बैंक में किया जा सकता है । इसके लिए आपको वहां अपना खाता खुलवाना होगा । इसके बाद बैंक से अटल पेंशन योजना का फार्म लेकर भरना होगा । आप चाहें तो इसे ऑनलाइन डाउनलोड करके भी वहां सबमिट कर सकते हैं । अगर आप फॉर्म की हार्ड कॉपी भर रहे हैं तो इसे अपने बैंक ब्रांच में जमा करें । इसके साथ में अपना मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की फोटो कॉपी भी जमा करें । प्रार्थना पत्र अप्रूव होने के बाद आपके पास कन्फर्मेशन का मैसेज आएगा । उसके बाद आपकी उम्र के आधार पर आपको हर महीने कितना निवेश करना है यह तय होगा । इस योजना में 20 साल के लिए निवेश करना जरूरी होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read