HomeLIFE & STYLEअगर कोरोना संक्रमण से रखना है दूरी ,तो इस लेख को पढ़ना...

अगर कोरोना संक्रमण से रखना है दूरी ,तो इस लेख को पढ़ना है ज़रूरी

 

रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं और रहें कोरोना वायरस से सुरक्षित

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप से बचाओ के लिए किये जा रहे तमाम प्रयास बेकार साबित होते जा रहे हैं ,यदि ऐसा नहीं होता तो अमित शाह ,ब्रजेश पाठक सहित कई एहतियात करने वाले लोग कोरोना का शिकार नहीं होते | इसलिए ज़रूरी है कि मास्क,सोशल डिस्टेंसिंग और सैनिटाइज़ के अलावा आप रोग प्रतिरोधक क्षमता को मज़बूत रखें | इसके लिए आप कुछ खास हेल्दी टिप्स को अपना सकते है, जिसमें आप ऑक्सीडेटिव तनाव, कैलोरी, विटामिन, सूजन और डीटॉक्सिफिकेशन पर ध्यान देकर कोरोना संक्रमण के खतरे को कम कर सकते है। डाइट में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन का सेवन करने से आपके शरीर को ग्लाइकोजन प्राप्त होता है, जो हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाता है।

इससे हमारे शरीर में संक्रमण का खतरा कम होता है।इसके लिए आप अपनी डाइट में घी, फलों के रस, तेल आदि को शामिल कर सकते है।डाइट में ओमेगा—3 फैटी एसिड, विटामिन—ए, ई और सी, जिंक आदि पोषक युक्त आहार का सेवन करने से हमारे शरीर को आवश्यक पोषण मिलता है।

इससे हमारे शरीर में सूजन की समस्या कम होती है।इसके लिए डाइट में मछली, अलसी के बीज और अंडा आदि को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करें। डाइट में विटामिन—सी का सेवन करने से हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। इससे हमारा शरीर वायरल इंफेक्शन और कोरोना संक्रमण के खतरों से दूर रहता है।

आप अपनी डाइट में पत्तागोभी ,संतरा, नींबू, पालक,, ब्रोकोली आदि को शामिल कर पर्याप्त मात्रा में विटामिन—सी प्राप्त कर सकते है। शरीर को डिहाईड्रेशन की समस्या से बचाने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी का सेवन करना भी आवश्यक है। इससे हमारा शरीर डिटॉक्सीफाई होता है और साथ संक्रमण का खतरा भी कम होता है।
हमने आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ने के लिए अबतक कई लेख लिखे हैं ,कारण ये है कि जब आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रबल होगी तो कोई रोग आपके शरीर को हानि नहीं पंहुचा सकेगा | और आप कोरोना जैसे संक्रमण से भी सुरक्षित रहेंगे |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read